मुखबिर योजनाः बेटियों के गर्भपात कराने वालों के विरूद्ध योगी सरकार करेगी सख्त कार्रवाई

punjabkesari.in Friday, Jan 29, 2021 - 10:50 AM (IST)

औरैयाः  उत्तर प्रदेश में औरैया जिले के बिधूना में बेटियों की सुरक्षा के लिए एक कैमरा शहर के नाम योजना का राज्यसभा सदस्य गीता शाक्य ने शुभारम्भ किया। मिशन शक्ति के तहत महिला हैल्प डेस्क का शुभारम्भ करते हुए शाक्य ने कहा कि इससे महिलाओं और बेटियों को सुरक्षा व स्वतंत्रता मिलेगी और सरकार की मिशन शक्ति का भी यही उद्देश्य है। लेकिन इस स्वतंत्रता का नाजायज लाभ नहीं लिया जाना चाहिए। बेटे भी हमारे भाई व बच्चे है यदि वह गलत है तो ही उनके विरूद्ध कारर्वाई हो, गलत शिकायत पर उन्हें परेशान न किया जाये।

उन्होंने कहा कि बेटियों और महिलाओं की सुरक्षा के प्रति केन्द्र व प्रदेश सरकार पूर्णतया गम्भीर है इसीलिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर पूरा जोर दे रही है। साथ ही सरकार ने एक मुखबिर योजना शुरू की है कि जिसके तहत बेटियों के गर्भपात कराने वालों के विरूद्ध कारर्वाई की जायेगी। अत: जिन लोगों को इस तरह की कोई जानकारी हो तो वह उसे संबंधित लोगों को दें, जिसे छुपाकर रखा जायेगा और ऐसा घृणित कार्य करने वालों के विरूद्ध सख्त कारर्वाई की जायेगी।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक अर्पणा गौतम ने कहा कि बिधूना जिले का पहला थाना है जहां पर पहल करके जनसहयोग से बेटियों की सुरक्षा के लिए कस्बा में 10 कैमरे लगवाये गये हैं और सीसीटीवी युक्त पुलिस कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, यह योजना जिले के अन्य थानों में भी लागू कराने का प्रयास होगा। उन्होंने कहा कि अक्सर देखने व सुनने में आता है कि बेटियां घटनाओं को इग्नोर कर देतीं है जिससे अपराध करने वालों के हौसले बढ़ जाते है और वह आगे बड़ा अपराध करता है। इसलिए बेटियां अपराध को नजरअंदाज (इग्नोर) न करें, घटना को छुपाना कायरता की निशानी है इसलिए आगे आयें और अपनी आवाज को बुलंद कर देाषियों को सजा दिलायें।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि महिला हेल्प डेस्क पर महिला सिपाही बैठेंगीं जिससे महिलाओं को अपनी शिकायत दर्ज कराने में कोई कठिनाई या दिक्कत न हो। उन्होंने कहा कि घरेलू हिंसा के लिए जिले में परिवार परामर्श केन्द्र की स्थापना की गयी है जहां पर प्रत्येक रविवार को शिकायतों का निस्तरण होता है पिछले वर्ष 120 मामलों में समझौता कराया गया है। अन्त में उन्होंने कहा कि अपराध की रोकथाम तभी होगी जब हम आगे आयेंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static