ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा ने दिया निर्देश, कहा- बिजली घरों व दफ्तरों में बिजली मीटर लगाएं

punjabkesari.in Sunday, May 03, 2020 - 11:38 PM (IST)

गोरखपुर: श्रीकांत शर्मा ने कहा कि अब बिजली घरों और दफ्तरों में खर्च होने वाली बिजली की एक-एक यूनिट का हिसाब मीटर रखेगा। रीडिंग के हिसाब से बिजली अफसरों की जवाब देही तय होगी। शहर के 24 बिजली घरों व 25 अभियंताओं के दफ्तरों में सोमवार से बिजली मीटर लगाने का काम शुरू होगा।

बता दें कि नगरीय परीक्षण खण्ड ने मीटर लगाने की जिम्मेदारी जूनियर मीटर टेस्टरों (जेएमटी)को सौपी है। इसके साथ ही एई मीटर इस कार्य की निगरानी में लगाए गए है। अबतक बिजली घरों व  दफ्तरों मे खर्च होने वाली बिजली का कोई  हिसाब नहीं रखा जाता था। इसलिए अफसर व कर्मचारी भी मनमानी बिजल खर्च करते थे। ऊर्जामंत्री के सख्त तेवर के बाद अभियंताओं व बिजली घरों पर मीटर की मार पडऩे जा रही है।

गौरतलब है कि पावर कारपोरेशन ने एक साल पहले ही बिजली घरों व दफ्तरों व कर्मचारी आवासों में बिजली मीटर लगाने के निर्देश दिए। उसवक्त कर्मचारी व अभियंता संगठन के विरोध के कारण मामला ठण्डे बस्ते में चला गया। लॉकडाउन के दौरान हाल ही में ऊर्जामंत्री ने बिजली घरों व दफ्तरों में मीटर लगाने की स्थिति के बारे में जानकारी ली। कारपोरेशन से लेकर स्थानीय अफसरों के हाथ-पांव फूल गए। इसके बाद पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के मुख्य अभियंता वाणिज्य अनुप चंद्रा ने बीते 24 अप्रैल को सभी जोन के मुख्य अभियंताओं से बिजली घरों व दफ्तरों में बिजली मीटर लगाने की रिपोर्ट मांगी।

मुख्य अभियंता के निर्देश पर नगरीय मीटर परीक्षण खण्ड चार दिन से मीटर लगाने की तैयारी में जुटा है। खण्ड के सभी जेएमटी को उनके क्षेत्र में पडऩे वाले बिजली घरों व दफ्तरों के लिए बिजली मीटर आवंटित कर दिए गए है। मीटर लगाने के लिए सभी दफ्तरों व बिजली घरों के कनेक्शन भी दुरुस्त किए जा रहे है। ताकि सोमवार को मीटर लग सके। इसकी निगरानी के लिए परीक्षण खण्ड के एई मीटर को जिम्मेदारी सौपी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramkesh

Recommended News

Related News

static