हाथरस हादसे की जांच के लिए 3 सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग का गठन, जानें किसे बनाया गया अध्यक्ष और कब आएगी रिपोर्ट

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2024 - 03:02 AM (IST)

Lucknow News: हाथरस में हुए हादसे की न्यायिक जांच के लिए राज्य सरकार ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के रिटायर्ड जस्टिस बृजेश कुमार श्रीवास्तव (द्वितीय) की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग का गठन कर दिया गया है। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल द्वारा बुधवार रात इसकी अधिसूचना जारी कर दी। न्यायिक जांच आयोग में रिटायर्ड आईएएस हेमन्त राव और रिटायर्ड आईपीएस भवेश कुमार सिंह को सदस्य नियुक्त किया गया है। न्यायिक जांच आयोग का मुख्यालय लखनऊ में होगा। आयोग इस नोटिफिकेशन के जारी होने की तारीख से दो माह की अवधि के भीतर जांच पूरी करेगा। इसकी अवधि में किसी प्रकार का परिवर्तन राज्य सरकार के आदेश पर किया जा सकेगा।
PunjabKesari
बता दें कि नोटिफिकेशन के अनुसार आयोग दो जुलाई को हाथरस जिले में घटित घटना की जांच करेगा और जांच के बाद निर्धारित बिंदुओं पर राज्य सरकार को रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा। इसमें, कार्यक्रम के आयोजकों द्वारा, जिला प्रशासन द्वारा प्रदान की गई अनुमति एवं उसमें दी गई शर्तों के अनुपालन की जांच करना शामिल है। साथ ही, यह घटना कोई दुर्घटना है अथवा कोई षडयंत्र या अन्य कोई सुनियोजित आपराधिक घटना की सम्भावना के पहलुओं की जांच करना। इसके अतिरिक्त जिला प्रशासन एवं पुलिस द्वारा कार्यक्रम के दौरान भीड़ नियंत्रण तथा कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए किए गए प्रबन्ध एवं उनसे सम्बन्धित अन्य पहलुओं की जांच करना भी आयोग के कार्यक्षेत्र में होगा।
PunjabKesari
आयोग उन कारणों एवं परिस्थितियों पर भी गौर करेगा जिसके कारण घटना घटित हुई, जबकि भविष्य में इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति को रोकने के सम्बन्ध में आयोग अपने सुझाव भी देगा। गौरतलब है कि मंगलवार को हाथरस में एक सत्संग कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ में 122 लोगों की मृत्यु हो गई थी और 35 घायल हो गए थे। इस मामले में कार्यक्रम के आयोजनकर्ता समेत कुछ अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Related News

static