Kanpur में ठंड का कहर जारी, बीते 24 घंटे में हार्ट अटैक से 16 और ब्रेन स्ट्रोक से 3 की मौत

punjabkesari.in Tuesday, Jan 10, 2023 - 12:09 PM (IST)

Kanpur News: उत्तर प्रदेश के कानपुर (Kanpur) जिले में बढ़ती ठंड से हार्ट अटैक (Heart Attack) और ब्रेन स्ट्रोक (brain stroke) से हो रही मौतें थमने का नाम ही नहीं ले रही है। जहां पिछले 5 दिनों में 98 लोगों (People) की मौत (Death) हो चुकी है। वहीं, अब बीते 24 घंटे में हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक की चपेट में आने से 19 और मरीजों की मौत हो गई। बता दें कि लक्ष्मीपत सिंहानिया हृदय रोग संस्थान में 44 और  LLR अस्पताल की इमरजेंसी (Emergency) में ब्रेन स्ट्रोक की चपेट में आए 12 मरीज भर्ती हुए हैं।

PunjabKesari
ये भी पढ़े...'एक महीने पहले मेरा गवना हुआ, पत्नी है नाराज'....UP Police के सिपाही ने छुट्टी की अर्जी में बयां किया दर्द

24 घंटे में हार्ट अटैक से 16 मरीजों की हुई मौत- प्रो. विनय कृष्ण
इस मामले में हृदय रोग संस्थान के निदेशक प्रो. विनय कृष्ण ने बताया कि बीते 24 घंटे में 16 मरीजों की मौत हुई है, जिसमें हार्ट अटैक के 3 मरीजों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया, जबकि 13 मरीज हार्ट अटैक पड़ने के बाद मृत अवस्था में लाए गए। LLR अस्पताल की इमरजेंसी में सुबह से लेकर शाम तक 3 मरीज मृत अवस्था में आए, जिन्हें डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

PunjabKesariये भी पढ़े...UP के 33 हजार किसानों को सीएम Yogi Adityanath का तोहफा, 109 करोड़ रुपए का कर्ज होगा माफ

पहले कोरोना से हुए कमजोर दिल अब ठंड से हो रहा हार्ट अटैक
दरअसल बढ़ती ठंड हाइपरटेंशन, मधुमेह पीड़ित, दिल के मरीजों के लिए काफी घातक साबित हो रही है। सर्दी से दिल से खून की आपूर्ति करने वाली नसें सिकुड़ने लगती है, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और दिल की खून की नसों में कोलेस्ट्रॉल जमने से 40 प्रतिशत तक रुकावट वाले मरीजों को सर्दी में सीने में दर्द, एनजाइना और हार्ट अटैक के लक्षण भी उभर आते हैं। जहां पहले ही कोरोना से दिल की नसें कमजोर हो चुकी है, अब ऐसे में ठंड की चपेट में आने से मरीजों की जान जा रही है। बता दें कि हार्ट अटैक व हार्ट फेल्योर की समस्या लेकर लक्ष्मीपत सिंहानिया हृदय रोग संस्थान की OPD और इमरजेंसी में आ रहे हैं। जहां बीते दिन सोमवार को 698 मरीज आए, जिसमें OPD में 550 और इमरजेंसी में 148 मरीज थे, उसमें से 44 की गंभीर स्थिति को देखते हुए भर्ती करना पड़ा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static