एक बार फिर पॉलीथिन मुक्त जिला बनने की डगर पर कानपुर

punjabkesari.in Monday, Jun 10, 2019 - 10:01 AM (IST)

कानपुर: प्रतिबंध के बावजूद उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में धड़ल्ले से हो रही पालीथीन की बिक्री पर रोक लगाने के लिए कानपुर जिला प्रशासन ने एक बार फिर कमर कसी है। जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत ने नगर निगम समेत सभी संबधित विभागों के अधिकारियों को सोमवार से शहर में पॉलीथीन के उपयोग पर कड़ाई से रोक लगाने के निर्देश दिए हैं वहीं व्यापारी संगठनों के साथ बैठक कर जिला प्रशासन का सहयोग करने की अपील की है।

पॉलीथिन से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए उच्चतम न्यायालय के आदेश पर सरकार ने पॉलिथीन पर प्रतिबंध लगाया था लेकिन अफसरों की हीलाहवाली और भ्रष्टाचार के चलते यह रोक ज्यादा समय तक नहीं चल सकी और कुछ ही महीने बाद धड़ल्ले से मार्केट में पॉलीथिन का इस्तेमाल होने लगा था। जिलाधिकारी ने कहा कि सोमवार से किसी भी दशा में कहीं पर भी पॉलीथिन का प्रयोग होता ना दिखे इसके लिए मंगलवार से सभी बाजार में प्रतिबंधित पॉलीथीन के लिए जिला प्रशासन द्वारा गठित 32 टीमें छापेमारी की कार्रवाई करेंगी।

सभी व्यवसायी,फुटकर,थोक दुकानदार प्रतिबंधित पॉलिथीन का प्रयोग ना करें अन्यथा की स्थिति में चालान करते हुए कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि बड़े उद्यमी जो भी पॉलिथीन निर्माता हो वह अपनी स्वेच्छा से अपने पालीथिन के स्टाक जो भी हो उसको सोमवार तक नगर निगम को सूचित कर नष्ट कराने के लिए दे दे अन्यथा छापेमारी के दौरान यदि प्रतिबंधित पॉलिथीन बरामद होगी तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पंत ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कपड़े के झोलो का प्रयोग करें पर्यावरण संतुलन में अपनी सक्रिय भूमिका दिखाते हुए जिला प्रशासन का सहयोग करें और प्रतिबंधित पॉलीथीन का प्रयोग ना करे।

जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों व व्यापारियों के साथ बैठक करते हुए कहा कि जिले को स्वच्छ बनाने की भी जिम्मेदारी सभी की है। सबको अपनी स्वेच्छा से प्रतिबंधित पॉलिथीन एवं थर्मकाल के बर्तन तथा प्लास्टिक के गिलास ,चम्मच, कटोरी आदि अन्य जो भी प्लास्टिक के प्रतिबंधित पालीथिन का प्रयोग नहीं होना चाहिए। बैठक में नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा,सिटी मजिस्ट्रेट उपयुक्त जीएसटी ,जीएम डीआईसी अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश महामन्त्री ज्ञानेश मिश्र,सुनील गुप्ता,ब्रजेश अवस्थी,उपाध्यक्ष रोशन गुप्ता,कानपुर प्लास्टिक एसोसिएशन के अध्यक्ष इखलाख मिज़र,सत्यम मिश्रा, सुरेश केसरवानी,चित्रांशु शुक्ल,प्लास्टिक मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन के हरीश इसरानी,अजय अरोड़ा, योगेश पुरवार ,अनूप तिवारी आदि उपस्थित थे।

Anil Kapoor

Related News

UP Weather News: यूपी में कहर बनकर बरस रही बारिश; 11 जिलों के 36 गांव बाढ़ से प्रभावित

VIP ट्रेन में रेलकर्मी ने बच्ची से की छेड़खानी, लखनऊ से कानपुर तक आरोपी को पीटते रहे यात्री, मौत

कानपुर में रेलवे पटरी पर गैस सिलेंडर रखकर बड़ी घटना की साजिश विफल, मायावती बोलीं- दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई हो

कानपुर हाईवे पर नग्न अवस्था में महिला का मिला शव, हत्या या आत्महत्या की जांच में जुटी पुलिस

कानपुर पुलिस ने किया "हनी ट्रैप गैंग" का पर्दाफाश...गे ऐप के माध्यम से ऐसे देते थे घटना को अंजाम, तीन गिरफ्तार

UP: घर से खींचकर गैंगरेप, 16 दिन अस्पताल में चला इलाज…आखिर में जिंदगी की जंग हार गई कानपुर की ‘निर्भया’

UP IAS Transfer: यूपी में 13 IAS अधिकारियों का ट्रांसफर, 6 जिलों के बदले DM; राजधानी के नए जिलाधिकारी बने सीपी सिंह

सपा विधायक जाहिद बेग के घर से नाबालिग को कराया गया मुक्त, एक दिन पहले ही फंदे पर लटका मिला था लड़की का शव

UP Weather: यूपी के कई जिलों में बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

UP Weather Update: अगले 48 घंटों में यूपी में चक्रवाती तूफान ‘यागी’ मचाएगा कहर! 20 जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट; कई जिलों में 8वीं तक के स्कूल बंद