प्रयागराज के बाद अब जल्द होगा कुंभनगर का एेलान

punjabkesari.in Monday, Oct 22, 2018 - 02:39 PM (IST)

प्रयागराजः प्रयागराज में आयोजित होने वाले कुंभ मेला 2019 के लिए अलग से कुंभनगर के लिए जल्द ही शासनादेश जारी होगा। कुंभ मेलाअधिकारी विजय किरण आनंद ने बताया कि प्रयागराज मेला प्राधिकरण की ओर से शासन को इसका प्रस्ताव भेजा जा चुका है। इसके लिए प्रदेश सरकार से अधिसूचना जारी हो चुकी है। जल्द ही शासनादेश जारी होगा। 

कुंभनगर में सदर तहसील, करछना, फूलपुर और सोरांव के 32 गांवो और मुहल्ले शामिल होंगे। यह जिला 31 मार्च तक कार्यरत रहेगा। इसमें सारी गतिविधियां प्रयागराज जिले की तरह ही कार्य करेंगी। उन्होंने बताया कि कुंभनगर में जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी, एसड़ीएम,वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, अपर पुलिस अधीक्षक, क्षेत्राधिकारी, निरीक्षक और उपनिरीक्षक होंगे। जिले की तरह यहां आपूर्ति विभाग, जल निगम, विद्युत विभाग,स्वास्थ्य विभाग और लोक निर्माण विभाग के कार्यालय भी होंगे।  

आनंद ने बताया कि 3500 हेक्टेअर पर बसने वाली विश्व की सबसे बड़ी सांस्कृतिक और आध्यात्मिक नगरी में मेले के दौरान प्रतिदिन करीब 20 से 22 लाख श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहेगा। प्रमुख स्नान पर्वों पर करोड़ो की संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक गंगा, श्यामल यमुना और पौराणिक सरस्वती के संगम में आस्था की डुबकी लगायेंगे।  उन्होंने बताया कि कुंभ मेले के दौरान करीब 12-14 करोड़ लोगों के आने की उम्मीद है। बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक और श्रद्धालु आयेंगे। दूर दराज से बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्धालु संगम तट पर एक मास का कल्पवास भी करेंगे। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद रहेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static