Kumbh 2019: कुंभ क्षेत्र में प्रवासी भारतीयों के आगमन पर होगा संगम सील

punjabkesari.in Tuesday, Jan 22, 2019 - 01:42 PM (IST)

प्रयागराज: कुंभ नगरी प्रयाग में प्रवासी भारतीयों के आगमन पर संगम क्षेत्र को आम श्रद्धालुओं के स्नान के लिए लिए बंद रखा जाएगा। अपर जिलाधिकारी (कुंभ) दिलीप कुमार त्रिगुनायत ने बताया कि मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ समेत करीब 3000 प्रवासी भारतीय 24 जनवरी को वाराणसी से वाल्बो बस से मेला क्षेत्र में लाया जाएगा। अरैल क्षेत्र में तैयार अत्याधुनिक सुविधा युक्त टेंट सिटी में इन्हें ठहराया जाएगा। इनकी सुरक्षा को देखते हुए किलाघाट से लेकर संगम नोज तक के सभी घाटों को आम श्रद्धालुओं के स्नान के लिए बंद रखा जाएगा। वाराणसी में 21 से 23 जनवरी तक 15वां प्रवासी भारतीय सम्मेलन दिवस मनाया जा रहा है।

PunjabKesariउन्होंने बताया कि इसके अलावा अरैल स्थित वीआईपी घाट से लेकर टेंट सिटी तक के घाट पर भी रोक रहेगी। शहंशाह अकबर द्वारा निर्मित किला में सेना के संरक्षण में मूल अक्षयवट, पातालपुरी, सरस्वती कूप और लेटे हनुमान जी के दर्शन भी उस दिन आम श्रद्धालु नहीं कर सकेंगे। त्रिगुनायत ने बताया कि मेला क्षेत्र के सेक्टर 5, 6 एवं 7 तथा क्षूंसी क्षेत्र के गंगा के सभी स्नान घाट आमजन एवं श्रद्धालुओं के आवागमन एवं स्नान के लिए खुले रहेंगे। उन्होंने बताया कि प्रवासी भारतीयों को पतित पावनी गंगा और श्यामल यमुना का क्रूज से सैर कराया जाएगा।

PunjabKesariउल्लेखनीय है कि वाराणसी में 21 से 23 तक हो रहे 15वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन में शिरकत करने के बाद मेहमानों को दिव्य और भव्य कुंभ का दर्शन कराने के लिए 24 जनवरी को लाया जाएगा। प्रवासी भारतीय उसी दिन विशेष ट्रेन से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे जहां वह 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड के साक्षी बनेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static