Lockdown: बेमौसम बारिश ने बढ़ाई किसानों की मुश्किलें, भारी मात्रा में फसलें हुईं खराब

punjabkesari.in Thursday, Apr 30, 2020 - 06:21 PM (IST)

रामपुर: एक तरफ जहां पूरा देश कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रहा है, तो वहीं प्रकृति भी अब किसान के लिए विध्वंसक होती जा रही है। बेमौसम अचानक हुई बरसात से किसानों को भारी मात्रा में हानि हुई है। कुछ किसानों की गेहूं की फसल खेतों में पड़ी होने से लगातार हुई बारिश में खराब हो गई और कुछ इसके अलावा भी मौसम की कई अन्य फसलें भी बरसात का पानी लगने से खराब हो गई हैं। फिलहाल किसान के लिए यह बहुत मुश्किल की घड़ी है। जबकि जिला प्रशासन के अनुसार जिले में किसानों का अधिकतर गेहूं क्रय केंद्रों तक पहुंच गया है और उसे रखने की व्यवस्था वहां की गई है। फिलहाल कई ग्रामीण क्षेत्रों में जहां नुकसान हुआ है उसके लिए जिला प्रशासन सर्वे करा रहा है जिसके बाद शायद किसान को कुछ मदद मिल सके।

जानकारी मुताबिक बारिश से हुए नुकसान के संबंध में बताते हुए किसान रामपाल ने बताया बारिश से लगभग 60 प्रतिशत नुकसान हुआ है। जिसमें गेहूं लगा रह गया है, जिसमें किसान को लगभग 40 बरसात से किसानों की बड़ी मुश्किलें,फसलें हुईं खराब नुकसान हुआ है। गेहूं खेतों में है उठ नहीं पाया है। वहीं इसके अलावा अन्य फसलें जैसे शलगम, मूली, प्याज, हरी  मिर्च इन सबको पानी के चलते काफी नुकसान हुआ है। किसानों का कहना है कि बारिश से खेतों में पानी भर जाने के कारण फसल सड़ जाती है। इस तरह बारिश से काफी नुकसान हुआ है।

इस संबंध में जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह ने बताया पिछले 2 दिनों से रुक-रुककर हुई बारिश और आंधी से जनपद में फसलों के नुकसान की हुई समीक्षा कराई गई। सभी तहसीलों में संबंधित फील्ड ऑफिसर को भेज कर साथ ही जो बीमा कंपनी हैं उनके भी अधिकारियों को भेज कर लगातार सर्वे कराया गया है, लेकिन अभी उसके आंकड़े आने बाकी हैं। लेकिन जो प्रारंभिक रिपोर्ट आई है उसके मुताबिक गेहूं की 90 प्रतिशत से ज्यादा फसल कट चुकी थी और लगभग 95 प्रतिशत जो भी क्रय केंद्रों पर पहुंचे उनके बचाव की व्यवस्था थी। अभी तक किसी तरह के बड़े नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं आई है।हांलांकि तहसीलों की रिपोर्ट आने की हम प्रतीक्षा कर रहे हैं। जैसी रिपोर्ट आएगी उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static