औरैया में पहुंचा टिड्डी दल, फसलों का किया नुकसान

punjabkesari.in Monday, Jun 29, 2020 - 02:08 PM (IST)

औरैयाः उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में रविवार की देर शाम इटावा से उड़कर जिले की तहसील बिधूना क्षेत्र में पहुंचे टिड्डी दल ने सोमवार को ग्राम इटैली, गढ़वाना, एलपी, वैवाह व पुनावर आदि गांवों में खेतों पर हमला बोल दिया। किसानों की खेतों में खड़ी मक्का, ढेंचा आदि की फसल को बड़ा नुकसान पहुंचाया है।

कृषि विभाग के अधिकारियों सहित पुलिस व फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने मौके पर पहुंच कर केमिकल का छिड़काव शुरू किया, भारत सरकार की भी टीम पहुंचे वाली है। टिड्डी दल के हमले की पूर्व आशंका के चलते पहले से अलर्ट प्रशासन ने किसानों को शोर करने जैसे ड्रम, थाली, बैंड बाजा आदि बजाने के लिए जहां प्रेरित किया था। शाम को आए टिड्डी दल के इन गांवों में ही रूकने की सम्भावना को देखते हुए कृषि विभाग के उपनिदेशक विजय कुमार जहां अधीनस्थ कर्मियों सहित केमिकल लेकर मौके पर पहुंच गए।

वहीं छिड़काव के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी इन गांवों में पहुंच गई हैं। रात या सुबह के समय, जब टिड्डे पेड़ों में कहीं बैठते हैं, तो इसे रसायन छिड़काव करके नष्ट किया जा सकता है। उपजिलाधिकारी राशिद अली ने कहा कि केमिकल के छिङकाव के लिए टैकर मंगवाए गये हैं। आज सुबह ड्रोन भी आ गया। अब टिड्डी दल की दिशा और हमले पर नजर भी रखी जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static