लोकसभा चुनाव 2024: सभी पुलिस अफसरों को चुनाव आचार संहिता पर अमल करने के निर्देश

punjabkesari.in Sunday, Mar 17, 2024 - 04:18 PM (IST)

लखनऊ: लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम जारी होने के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस ने सभी अधिकारियों को आदर्श चुनाव आचार संहिता का क्रियान्वयन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। पुलिस मुख्यालय ने इसके लिए कार्ययोजना तैयार कर सभी पुलिस आयुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को भेज दी है। राज्य पुलिस मुख्यालय की ओर से यहां दी गई। जानकारी के मुताबिक, अधिकारियों को एक कार्य योजना पर अमल करने के निर्देश दिए गए हैं। 

इसके तहत अवैध शराब और अवैध हथियार का कारोबार करने वालों के खिलाफ अभियान चलाने, लाइसेंसी हथियार की दुकानों का सत्यापन करने, सोशल मीडिया पर निगरानी के साथ-साथ कानून व्यवस्था का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा गया है। मतदान कार्यक्रम की घोषणा के कुछ घंटे बाद शनिवार को पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक मतदाताओं को किसी भी तरह का प्रलोभन देने तथा शराब या धन बांटने की जानकारी गोपनीय तरीके से जुटाने का और उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। इसमें अपराधियों के साथ-साथ माफिया और सक्रिय अपराधी भी शामिल हैं। 

सभी पुलिस आयुक्तों के साथ-साथ सभी जिला पुलिस प्रमुखों को भी मतदान से पहले, मतदान और मतगणना के दिन तथा ईवीएम की सुरक्षा के लिए पुलिस बल की व्यवस्था करने की रणनीति तैयार करने को कहा गया है। पुलिस मुख्यालय ने उत्पाद शुल्क, आयकर, स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) के साथ-साथ जिला प्रशासन से भी समन्वय सुनिश्चित करने को कहा है। पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी सूचना के मुताबिक चुनाव संबंधी सभी कार्यक्रम और गोष्ठियों के आयोजन के लिए प्रशासन से अनुमति लेना अनिवार्य होगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static