Lucknow News: बालगृह में पांच दिन में 4 बच्चियों की मौत मामले में अधीक्षक निलंबित, मजिस्ट्रेट जांच के आदेश जारी

punjabkesari.in Thursday, Feb 16, 2023 - 03:21 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में प्राग नारायण रोड स्थित राजकीय बालगृह (State Children's Home) में पांच दिनों में चार बच्चियों की मौत को जिला प्रशासन ने गंभीरता से लेते हुए उसके अधीक्षक को निलंबित कर दिया है और मजिस्ट्रेट जांच के भी आदेश दिए हैं। जिला प्रशासन ने इन बच्चियों की ठंड से मौत की बात को सिरे से खारिज करते हुए कहा है कि, मौत के कारणों के बारे में सही जानकारी पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चल पाएंगी।

PunjabKesari

बता दें कि राजकीय बालगृह में नवजात से लेकर दस साल के बच्चे रखे जाते हैं। यह महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित है। यहां निराश्रित, लावारिस एवं परित्यक्त नवजात शिशुओं को बाल कल्याण समिति के आदेश से रखा जाता है। इस बाल गृह में फिलहाल 28 नवजात सहित कुल 75 बच्चे रह रहे हैं। उनका पालन पोषण उत्तर प्रदेश का महिला कल्याण विभाग करता है। बालगृह में शहर में पाए जाने वाले निराश्रित, लावारिस एवं परित्यक्त नवजात शिशुओं को रखा जाता है। शहर में कही भी पाए गए लावारिस शिशु को यहां रखा जाता है। उनके इलाज से लेकर खानपान आदि सभी जिम्मेदारियां इस बाल गृह की होती है।

यह भी पढ़ेंः CM योगी ने की कानून व्यवस्था की समीक्षा...बोले-चेन स्नेचिंग की घटनाओं पर अंकुश लगाएं और पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाएं

यह भी पढ़ेंः स्वामी प्रसाद मौर्य और महंत राजूदास के समर्थकों के बीच हुई हाथापाई, मौर्य बोले- मुझ पर किया तलवार से हमला!

मजिस्ट्रेट जांच के दिए गए आदेश 
सूत्रों के मुताबिक महिला कल्याण विभाग (Women's Welfare Department) के जिला परिवीक्षा अधिकारी (DPO) विकास सिंह ने गुरुवार को बताया कि, बाल गृह में चार बच्चियों की मौत 10 से 14 फरवरी के बीच इलाज के दौरान हुई है, जो डेढ़ महीने से साढ़े पांच महीने की थीं। उन्होंने कहा कि इन बच्चियों के शव का पोस्टमार्टम कराया गया है, जिसकी रिपोर्ट अभी नहीं मिली है। उनका कहना था कि रिपोर्ट आने के बाद मौत के कारणों का पता चल सकेगा । उनके अनुसार घटना के मजिस्ट्रेट जांच के भी आदेश दे दिए गए हैं। सिंह के मुताबिक राजकीय बालगृह के अधीक्षक किंशुक त्रिपाठी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है तथा उन्हें निलंबित कर दिया गया है।

PunjabKesari

इलाज के दौरान बच्चियों को किया मृत घोषित
DPO विकास सिंह ने बताया कि बाल गृह में पांच दिनों में चार गंभीर रूप से बीमार शिशुओं को उपचार के दौरान किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज विश्वविद्यालय और सिविल अस्पताल लखनऊ में चिकित्सकों द्वारा मृत घोषित कर दिया गया। जिला प्रशासन ने इन बच्चियों की ठंड से मौत होने की बात को खारिज करते हुए कहा कि, इन बच्चियों की स्वास्थ्य स्थिति संस्था में प्रवेश समय से ही गंभीर थी और इनका निरंतर उपचार कराया जा रहा था, लेकिन इन्हें बचाया नहीं जा सका। इन बच्चियों का वजन 1200 ग्राम से 1600 ग्राम के मध्य था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static