MAGH MELA: शराब और नॉनवेज का सेवन न करने वाले पुलिसकर्मियों की जाएगी तैनाती, हिन्दी के साथ अंग्रेजी बोलने वाले को वरीयता

punjabkesari.in Wednesday, Jan 05, 2022 - 06:15 PM (IST)

प्रयागराजः दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक माघ मेले की शुरुआत 14 जनवरी से संगम तट पर होने जा रही है। ऐसे में प्रशासन के साथ अन्य अधिकारी भी तैयारियों में जुट गए है। धार्मिक आस्था को देखते हुए माघ मेले में शराब और नॉनवेज न खाने वाले पुलिसकर्मियों की तैनाती करने का फैसला लिया गया है। इसके साथ ही अगर कोई पुलिसकर्मी माघ मेले में ड्यूटी के दौरान शराब या नॉनवेज का सेवन करता हुआ नजर आया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही पुलिसकर्मियों का श्रद्धालुओं के प्रति व्यवहार को भी देखा जाएगा और हिन्दी और अंग्रेजी बोलने वाले पुलिसकर्मियों को वरीयता दी जाएगी।

इस बारे में एसपी ने बताया कि मेले में उन्हीं पुलिसकर्मियों को रखा जाएगा जो धार्मिक हो और जो अपनी इच्छा से मेले में ड्यूटी करना चाहते हो। क्योंकि माघ का मेला एक बड़ा धार्मिक आयोजन है। इसलिए मेले में आने वाले पुलिसकर्मियों का आचरण और अनुशासन अच्छा होना चाहिए। मेले में कुल 5000 फोर्स की सुरक्षा तैनात की जा रही है। इसके साथ ही उन पुलिसकर्मियों को ड्यूटी पर रखा जाएगा जो पहले भी माघ मेले या कुंभ मेले में ड्यूटी कर चुके हैं। मेले में ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों को बिहेवियर ट्रेनिंग भी दी जा रही है। जिससे वे मेले में आने वाले साधु-संतों, श्रद्धालुओं से अच्छा व्यवहार करे। इस ट्रेनिंग में आउटडोर और इंडोर दोनों तरह की ट्रेनिंग दी जाती है।

बता दें कि माघ मेले में सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए है। इस बार मेले में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। ताकि हर क्षेत्र पर अच्छे तरीके से निगरानी रखी जा सके। इसके साथ ही पांच ड्रोन कैमरों से भी नजर रखी जाएगी। कोविड के संक्रमण को देखते हुए पुलिसकर्मियों को बताया गया है कि वे लोगों को मास्क लगाने के लिए कहें और सख्ती से कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराएं। इसके साथ ही मेले में आने वाले सभी श्रद्धालुओं की थर्मल स्कैनिंग भी जाएगी।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static