होली खेले मसाने में... की धुन पर महादेव ने भूतगणों के साथ खेली चिता भस्म की होली

punjabkesari.in Saturday, Mar 07, 2020 - 12:18 PM (IST)

वाराणसीः देश-दुनिया में आस्थावान सनातन धर्मी होली का पर्व एक दूसरे के साथ रंग खेलकर मनाते हैं, लेकिन धर्म की नगरी काशी में सबसे पहले काशीवासी अपने ईष्ट भोले बाबा के साथ महाश्मसान पर चिता भष्म के साथ खेलकर पर्व की शुरूआत होली के पहले ही कर देते हैं। इसके बाद ही काशी में होली की शुरुआत हो जाती है।
PunjabKesari
वहीं शुक्रवार की सुबह से ही बाबा मशान नाथ की विधि विधान पूर्वक पूजा का दौर शुरू हुआ तो चारों दिशाएं हर-हर महादेव से गूंज उठीं। बजते डमरू, घंट, घड़ियाल और मृदंग और तो और साउंड सिस्टम से निकलती धुनों के बीच जलती चिताएं। फिजाओं में रंग-गुलाल के अलावा उड़ता चिता-भस्म। इस दौरान साउंड सिस्टम होली खेले मसाने की धुन पर शिव शक्तों ने जमकर डांस किया।
PunjabKesari
मोक्षदायिनी काशी नगरी के मणिकर्णिका महाश्मशान घाट पर कभी चिता की आग ठंडी नहीं पड़ती। चौबीसों घंटें चिताओं के जलने और शवयात्राओं के आने का सिलसिला चलता ही रहता है। चारों ओर पसरे मातम के बीच वर्ष में एक दिन ऐसा आता है जब महाश्मशान पर होली खेली जाती है। वे भी रंगों के अलावा चिता के भस्म से होली।
PunjabKesari
मान्यता है कि रंगभरी एकादशी एकादशी के दिन माता पार्वती का गौना कराने बाद देवगण एवं भक्तों के साथ बाबा होली खेलते हैं, लेकिन भूत-प्रेत, पिशाच आदि जीव-जंतु उनके साथ नहीं खेल पाते हैं। इसीलिए अगले दिन बाबा मणिकर्णिका तीर्थ पर स्नान करने आते हैं और अपने गणों के साथ चिता भस्म से होली खेलते हैं। नेग में काशीवासियों को होली और हुड़दंग की अनुमति दे जाते हैं। 
PunjabKesari
काशीवासी पुरे वर्ष भर रंगों की होली खेलने के पहले इस महाश्मसान पर होने वाली चिता भस्म की होली का इंतजार करते हैं। चूकी अंतिम सत्य शव है और काशीवासी शव को शिव के रूप में पूजनीय मानते हैं। इसलिए शिव के साथ होली खेलने के लिए महाश्मशान पर अबीर गुलाल की जगह चिता की राख से बेहतर कुछ और न मानकर काशीवासी महाश्मशान में चिता भस्म की होली खेलने आते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static