यूपी के मुजफ्फरनगर में पारा 17 डिग्री पर, नए साल में बारिश के आसार

punjabkesari.in Saturday, Dec 28, 2019 - 04:47 PM (IST)

लखनऊः भीषण ठंड और कोहरे की चपेट में आए उत्तर प्रदेश में नए साल की शुरूआत रिमझिम बरसात के साथ होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के अधिकतर क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और शनिवार तड़के मुजफ्फरनगर में पारा 17 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। आने वाले दिनों में मौसम के मिजाज में खास तब्दीली की उम्मीद नही है जबकि 31 दिसम्बर और एक जनवरी को कई इलाकों में वर्षा का अनुमान है।

विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि राज्य में शीतलहर के चलते तापमान में गिरावट का दौर फिलहाल थमने के आसार नहीं है हालांकि 30 दिसम्बर से पछुआ हवाओं की दिशा में परिवर्तन होने और पश्चिमी विक्षोभ के हालात बनने से बारिश की संभावना है। पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में 31 दिसम्बर और एक जनवरी को गरज चमक के साथ बूंदाबांदी होने का अनुमान है। पिछले 24 घंटो के दौरान बांदा में सबसे अधिक 15.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकाडर् किया गया जबकि तड़के पांच बजे मुजफ्फरनगर में तापमान 17 डिग्री सेल्सियस था। इस अवधि में लखनऊ में अधिकतम तापमान 14.4 डिग्री रहा जो सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस कम था।

भीषण ठंड के चलते राज्य भर में अब तक 61 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है हालांकि सरकार के अनुसार राज्य में सर्दी लगने से अब तक एक भी व्यक्ति की मृत्यु नहीं हुयी है। भीषण ठंड के कारण राज्य भर में 12वीं कक्षा तक के स्कूल कालेज आज तक के लिये बंद किये जा चुके है। सरकार ने गरीब और बेसहारों को ठंड से बचाने के लिये रैन बसेरों और अलाव का इंतजाम किया है। सभी जिला प्रशासनों को सख्त निर्देश है कि ठंड से किसी की जान नहीं जाये वरना सारी जिम्मेदारी संबधित प्रशासन की होगी। उधर, बुलंदशहर,बागपत,हापुड,बिजनौर समेत कुछ अन्य क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस से भी नीचे चला गया जो हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के 3.8 डिग्री से भी कम है।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static