मौसम विभाग ने दी तूफान चेतावनी, ऐसे करें अपना बचाव

punjabkesari.in Monday, May 07, 2018 - 07:48 PM (IST)

लखनऊः मौसम विभाग ने आज उत्तरी राज्यों उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में आंधी तूफान की चेतावनी जारी की है।  इसकी वजह से हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ स्थानों पर भी धूल भरी आंधी आने की आशंका है। इसका असर पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में भी देखने को मिलेगा।  
PunjabKesari
इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उड़ीसा, पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों, केरल और अंदरूनी कर्नाटक के कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ आंधी-तूफान की आशंका जताई है। जबकि राजस्थान में धूल भरी आंधी और असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में तेज बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है।      
PunjabKesari
मौसम विभाग ने विदर्भ के कुछ इलाकों में गर्मी आज भी अधिक रहने की आशंका जताई है लेकिन उत्तर भारत के लगभग सभी इलाकों में तापमान की गिरावट के मद्देनजर गर्मी का असर कम रहने की संभावना व्यक्त की है।  विभाग ने मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर और पूर्वोत्तर भारत के तमाम इलाकों में आंधी और तेज हवाओं का दौर जारी रहने के बावजूद राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, भीतरी महाराष्ट्र के सभी इलाकों और तेलंगाना, रायलसीमा तथा भीतरी उड़ीसा के कुछ इलाकों में अगले तीन दिनों तक अधिकतम तापमान 40 से 44 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान व्यक्त किया है। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जो कि कल की तुलना में दो डिग्री सेल्सियस अधिक है।   
PunjabKesari

तूफान से कैसे बचें

  • सोमवार, मंगलवार को अपनी टंकी भर कर रखें।
  • दरवाजे खिड़की बंद रखें।
  • खाने के स्टाक रखें।
  • फोन चार्ज कर रखें।
  • छत पर कुछ न रखें।
  • मोमबत्ती, बैटरी संभाल कर रखें।
  • तूफान आने पर पर अपनी लाईट का मेन स्विच ऑफ कर दें, उस दौरान फोन न करें।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static