प्रवासी श्रमिकों को मिली BPCL की मदद, खाना-पानी के साथ कंपनी ने बनाया मदर केयर रूम

punjabkesari.in Friday, May 29, 2020 - 03:18 PM (IST)

वाराणसीः कोरोना संकट के मद्देनजर लागू देशव्यापी लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है। तमाम अन्य राज्यों से उत्तर प्रदेश के प्रवासी मजदूर बड़ी संख्या में वापसी कर रहे हैं। ऐसे में इन प्रवासियों के लिए भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने मदद व राहत भरा हाथ आगे बढ़ाया है। जहां BPCL के एक आउटलेट पर प्रवासी मजदूरों के लिए भोजन, पानी और आराम करने की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। यह वाराणसी क्षेत्र में कंपनी द्वारा स्वयं संचालित किया जा रहा सबसे बड़ा आउटलेट है।

BPCL के उप महाप्रबंधक (ब्रांड एवं जनसंपर्क) एस. एस. सुंदर राजन ने बताया कि चंदौली जिले के सैयद राजा गांव स्थित कंपनी के एक आउटलेट पर प्रवासी मजदूरों के लिए भोजन, पानी और आराम करने की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। यह वाराणसी क्षेत्र में कंपनी द्वारा स्वयं संचालित किया जा रहा सबसे बड़ा आउटलेट है। उन्होंने आगे बताया कि इसके अलावा BPCL ने पूर्वांचल के करीब 80 अन्य आउटलेट पर प्रवासी श्रमिकों के लिए भोजन, पानी और बैंकिंग सुविधाओं का इंतजाम किया है। प्रवासी मजदूरों में बड़ी संख्या में गर्भवती महिलाएं और ऐसी औरतें भी शामिल हैं, जिनके छोटे-छोटे बच्चे हैं, लिहाजा उनकी जरूरतों का ख्याल रखते हुए सैयद राजा स्थित आउटलेट पर मदर केयर रूम भी बनाया गया है। इसके अलावा अनेक कामगार खुद खाना बना कर खाना चाहते हैं, उनके लिए सेल्फ कुकिंग एरिया का भी प्रबंध किया गया है।

BPCL के वाराणसी क्षेत्र प्रबंधक निखिल जवर ने बताया कि कंपनी ने बनारस, गाजीपुर, चंदौली, सोनभद्र, प्रयागराज, जौनपुर, मिर्जापुर, प्रतापगढ़ और भदोही जिलों में 80 अन्य आउटलेट भी चिह्नित किए हैं। इनमें से 30 पर प्रवासी श्रमिकों को पका हुआ भोजन तथा पानी की सुविधा दी गई है। साथ ही श्रमिकों को एटीएम से पैसे निकालने या भेजने की सुविधा के लिए बैंकिंग सेवा का इंतजाम भी किया है। इसके साथ ही बाकी 50 अन्य आउटलेट पर प्रवासी श्रमिकों को सूखा राशन, बिस्कुट, लैया-चना, चूरा तथा पानी दिया जा रहा है। अब तक सवा लाख से ज्यादा प्रवासी श्रमिकों को इन आउटलेटस पर राहत दी गई है और यह सिलसिला जारी है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static