मंत्री जितिन प्रसाद बोले- सड़क हादसे 2025 तक आधे और 2030 तक शून्य कर देंगे

punjabkesari.in Saturday, May 28, 2022 - 05:23 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा है कि सड़क सुरक्षा को लेकर सरकार बेहद संवेदनशील है और इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर विभाग ने सड़क हादसों को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने की योजना बनायी है। प्रसाद ने शनिवार को सड़क सुरक्षा के मुद्दे पर यहां आयोजित सम्मेलन में कहा कि लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने स्वास्थ्य, शहरी विकास और परिहन विभाग सहित विभिन्न संबद्ध विभागों के साथ मिलकर एक कार्ययोजना बनायी है। इसका मकसद 2025 तक सड़क हादसों की संख्या में 50 प्रतिशत की कमी लाने और 2030 तक इसे शून्य तक ले जाना है।

उन्होंने कहा, ‘‘सड़क सुरक्षा के लिहाज से सड़क हादसे बड़ी समस्या हैं। केन्द्र सरकार में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के स्पष्ट निर्देश हैं कि सुड़क हादसों के जो आंकड़े हैं उनमें तुरंत कमी लायी जाये। लक्ष्य यही है कि 2025 तक सड़क हादसों के जो आंकड़े हैं वे 50 प्रतिशत तक घटा दिये जायें और 2030 तक सड़क हादसे शून्य हो जायें।'' सड़क हादसों से जुड़े केन्द्र सरकार के आंकड़ों के मुताबिक 2021 में 19 हजार से अधिक लोग उत्तर प्रदेश में सड़क हादसों के शिकार हु ये थे। आंकड़े बताते हैं कि 2020 की तुलना में सड़क हादसों और इनमें हुयी मौत के आंकड़े में 2021 में 10 प्रतिशत तक इजाफा हुआ है। सरकार ने सड़क हादसों की समस्या से निपटने के लिये व्यापक पैमाने पर जनजागरुकता अभियान भी चलाने की योजना बनायी है।

प्रसाद ने कहा कि जहां तक इस चुनौती का सवाल है, पीडब्ल्यूडी तो अपनी भूमिका निभायेगा ही, परिवहन, स्वास्थ्य और शहरी विकास विभाग सहित अन्य सभी विभागों को उनकी जिम्मेदारी सौंपी जायेगी। सभी विभागों के साथ सामंजस्य कायम कर इस दिशा में आगे बढ़ा जायेगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static