हनुमान जी को नहलाकर वापस लौटी मां गंगा, 12 दिन बाद जलस्तर हुआ कम तो खोले गए मंदिर के कपाट

punjabkesari.in Wednesday, Aug 18, 2021 - 10:48 AM (IST)

प्रयागराज: यूपी के प्रयागराज में गंगा और यमुना नदियों में आई ज़बरदस्त बाढ़ की वजह से दो हफ्ते तक बंद रहे संगम तट स्थित लेटे हुए हनुमान जी के मंदिर के कपाट एक बार फिर से श्रद्धालुओं के दर्शन पूजन के लिए खोल दिए गए हैं।
PunjabKesari
बाढ़ का पानी हटने के बाद मंदिर कैंपस की सफाई की गई, जिसके बाद अब मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं। मंदिर खुलने के बाद सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु मंदिर पहुंचे और हनुमान जी का दर्शन करके पूजा पाठ की।
PunjabKesariमान्यताओं के मुताबिक कहा गया है कि जिस साल दोनों नदियां हनुमान जी को नहलाती हैं, उस साल प्रयागराज समेत पूरे देश में किसी तरह की आपदा नहीं आती है। इसलिए यहां के लोग बाढ़ का बेसब्री से इंतजार किया करते हैं। 
PunjabKesari
प्रयागराज में आई बाढ़ अब सिमटने लगी है या कहें कि जलस्तर तेजी से कम हो रहा है, जिसकी वजह से तकरीबन 2 हफ्ते बाद संगम तट स्थित ऐतिहासिक हनुमान मंदिर खुलने के पहले ही दिन श्रद्धालुओं की भारी भीड़ नज़र आई। इस मौके पर मौजूद श्रद्धालु भक्ति भाव में डूबे हुए नजर आए।
PunjabKesari
दोबारा मंदिर खुलने पर जो भी श्रद्धालु दर्शन-पूजन के लिए पहुंचे थे, वह काफी खुश और उत्साहित नजर आए।
PunjabKesari
श्रद्धालुओं ने खुद अपने और परिवार के सुख समृद्धि के साथ ही देश और दुनिया से कोरोना की महामारी के खात्मे के लिए खास तौर पर प्रार्थना की। दो तस्वीरों में से एक में आप साफ देख सकते है कि बीते 12 दिनों से जो हनुमान मंदिर पूरा डूबा हुआ था वहां से अब पूरी तरीके से पानी जा चुका है।
PunjabKesari
12 दिनों तक मंदिर के कपाट बंद थे और मंदिर परिसर में नाव चल रही थी, लेकिन बीते 2 दिनों से जल स्तर लगातार तेजी से कम हो रहा है, जिसके चलते आज मंदिर को दोबारा खोला गया और सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु पूजा पाठ करते नजर आए। 
PunjabKesari
गौरतलब है कि प्रयागराज में गंगा और यमुना दोनों ही नदियों का जलस्तर काफी बढ़ गया था। दोनों नदियां तकरीबन एक हफ्ते तक खतरे के निशान से ऊपर बह रही थीं। नदियों में आई ज़बरदस्त बाढ़ ने संगम स्थित लेटे हुए हनुमान मंदिर को अपनी आगोश में ले लिया था।
PunjabKesari
दो हफ्ते पहले पानी ज़्यादा बढ़ने पर मंदिर को पूरी तरह बंद कर दिया गया था। गंगा और यमुना के खतरे के निशान पार करने के बाद मंदिर का की पूरी बिल्डिंग ही बाढ़ के पानी में समा गई थी और परिसर दूर-दूर तक कहीं नजर नहीं आ रहा था।
PunjabKesari
मंदिर कैंपस में तकरीबन 12 फीट ऊंचाई तक पानी भर गया था.समूची दुनिया में यह इकलौता ऐसा मंदिर है, जहां हनुमान जी लेटी हुई अवस्था में अपने भक्तों को दर्शन देते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static