UP में शुरू हुआ ''राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान'', 10 करोड़ बच्चों को मिलेगा लाभ

punjabkesari.in Tuesday, Aug 11, 2020 - 09:46 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को राज्य के 11 जिलों में 'राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान' की शुरुआत की। इस अभियान के तहत एक वर्ष के बच्चों से लेकर 19 वर्ष तक के युवाओं को कृमि नियंत्रण की दवा खिलाई जाएगी।

CM ने कहा कि प्रथम चरण में सोमवार से शुरू होकर अगले 10 दिन तक चयनित 11 जनपदों-अमेठी, अमरोहा, बांदा, चित्रकूट, एटा, फिरोजाबाद, हापुड़, हाथरस, कासगंज, शाहजहांपुर तथा सोनभद्र में यह अभियान चलाया जाएगा। इन 11 जनपदों में कृमि मुक्त किए जाने वाले एक वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों तथा किशोर तथा किशोरियों की संख्या 99 लाख 28 हजार है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान के माध्यम से प्रदेश के सभी जनपदों में लगभग 10 करोड़ बच्चे, किशोर-किशोरी लाभान्वित होंगे।

यह अभियान चार चरणों में माह अगस्त, सितम्बर, अक्टूबर तथा नवम्बर, 2020 में संचालित किया जाएगा। इसके तहत एक वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों तथा किशोर और किशोरियों को 400 मिली ग्राम एल्बेण्डाजॉल की चबाने वाली गोली दी जाएगी। योगी ने कहा कि पीसीवी (न्यूमोकोकल कॉन्ज्यूगेट वैक्सीन) कार्यक्रम की भी शुरुआत की जा रही है। इस टीकाकरण से न्यूमोनिया और दिमागी बुखार जैसी बीमारियों से होने वाली शिशु मृत्यु दर को रोकने में सफलता मिलेगी। प्रदेश के 19 जनपदों में यह टीका पहले से ही लगाया जा रहा है। सोमवार से इस टीके को प्रदेश के अन्य 56 जनपदों में भी लगाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार विटामिन-ए सम्पूरण कार्यक्रम की भी शुरुआत हो रही है। इसके तहत प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि तथा रतौंधी जैसी बीमारियों से बचाव के लिए नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाई जाएगी। इसके तहत निर्धारित लक्ष्य के अनुसार लगभग ढाई करोड़ बच्चों को विटामिन-ए दिया जाना है। योगी ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण काल में विटामिन-ए की खुराक लाभकारी होगी। प्रदेश में पांच वर्ष आयु के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक और पीसीवी टीकाकरण निःशुल्क किया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static