UP Madrasa News: यूपी मदरसों में होगा NCERT जैसा सिलेबस, आधुनिक बनाने की कवायद अब तेज

punjabkesari.in Tuesday, Jan 03, 2023 - 01:44 PM (IST)

लखनऊ, UP Madrasas News : योगी सरकार प्रदेश के मदरसों में बदलाव की रफ्तार तेज कर दी है। मदरसा बोर्ड ने धार्मिक शिक्षा के साथ-साथ आधुनिक शिक्षा देने की तैयारी शुरू कर दी है। मदरसा शिक्षा परिषद के अध्यक्ष इफ्तिखार अहमद जावेद ने कहा, मदरसा के बच्चे इस साल एनसीईआरटी (नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग) के पाठ्यक्रम का भी अध्ययन करेंगे। धार्मिक शिक्षा के साथ-साथ आधुनिक शिक्षा भी दी जाएगी।

PunjabKesari
उन्होंने कहा कि नए शैक्षणिक वर्ष में राजकीय मदरसों का फोकस ‘आधुनिक’ शिक्षा पर ज्यादा रहेगा। इफ्तिखार अहमद जावेद ने कहा, ‘अब मदरसे के बच्चे कंप्यूटर, गणित, विज्ञान की पढ़ाई कर सकेंगे.’मदरसों के लिए नया सिलेबस मार्च में जारी किया जाएगा.उन्होंने कहा, केजी, एलकेजी और यूकेजी जैसी प्री-प्राइमरी कक्षाएं मार्च से शुरू होंगी।

PunjabKesari
यूपी मदरसों में रविवार की छुट्टी को लेकर प्रस्ताव
आपको बता दें कि प्रदेश के  मदरसों में शुक्रवार के बजाय रविवार को छुट्टी किए जाने का प्रस्ताव सौंपा गया है। इस पर अंतिम निर्णय बोर्ड की जनवरी में आयोजित होने वाली बैठक में लिया जाएगा। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने बुधवार को  बताया कि मंगलवार को ‘उत्तर प्रदेश अशासकीय अरबी और फारसी मान्यता प्रशासन एवं सेवा विनियमावली-2016’ में जरूरी संशोधन और बदलाव के सिलसिले में एक बैठक बुलाई गई थी। इसमें बोर्ड के सदस्यों और बड़ी संख्या में मदरसों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

यह भी पढें:- दबंगों की Police को खुली चुनौती, RaeBareli में फिर वायरल हुआ तलवार से केक काटने का Video

PunjabKesari
जावेद के मुताबिक, बैठक में मदरसों में शुक्रवार के बजाय रविवार को साप्ताहिक छुट्टी किए जाने का प्रस्ताव रखा गया। बहुत दिनों से मदरसों से जुड़े लोगों की ओर से ऐसी मांग भी की जा रही थी। हालांकि, बैठक में कई मदरसों के प्रतिनिधियों ने इस प्रस्ताव का विरोध भी किया.जावेद ने कहा, “इस प्रस्ताव पर चर्चा की गई है। हालांकि, अभी कोई फैसला नहीं किया गया है। इस पर अंतिम फैसला जनवरी में होने वाली बोर्ड की बैठक में लिया जाएगा।”


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Related News

Recommended News

static