हस्ताक्षर युक्त पत्रों को प्रधानमंत्री कार्यालय भेज रही निषाद पार्टी, SC का दर्जा पाने की है मांग

punjabkesari.in Tuesday, Mar 30, 2021 - 02:12 PM (IST)

लखनऊ: निषाद पार्टी अनुसूचित जाति का दर्जा देने की अपनी मांग के समर्थन में समुदाय के सदस्यों के हस्ताक्षर युक्त पत्रों को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) भेज रही है। निषाद पार्टी द्वारा फरवरी में शुरू किया गया 2 महीने का हस्ताक्षर अभियान इस महीने समाप्त होने वाला है। उत्तर प्रदेश में निषाद समुदाय 4 सामान्य जातियों- मझवार, गोंड, शिल्पकार और तुरहा के तहत एससी श्रेणी में शामिल करने की मांग कर रहा है।

पार्टी के उत्तर प्रदेश प्रभारी श्रवण निषाद ने कहा कि हमने पार्टी द्वारा प्राप्त हस्ताक्षर और हस्ताक्षरित पत्रों के बारे में हर जिले से विवरण इकट्ठा करना शुरू कर दिया है। हम अपनी मांगों के समर्थन में हस्ताक्षरित पत्र और पत्रों के ट्रक लोड को पीएमओ को भेजेंगे। पार्टी राष्ट्रीय स्तर पर अपनी लंबे समय से लंबित मांग को उजागर करने के लिए हस्ताक्षरित पत्र पीएमओ को भेजेगी। पार्टी का कदम इसकी महत्वाकांक्षा से प्रेरित है। उन्होंने कहा कि राज्य विधानसभा चुनावों से पहले दिखाई दे रहे हैं और मोलभाव करने के लिए बेहतर स्थिति में हैं।

हस्ताक्षर अभियान, पार्टी द्वारा राष्ट्रीय राजनीतिक परिदृश्य में एक पैर की अंगुली पकड़ने की पहली बड़ी पहल है। इसके बूथ स्तर के कार्यकर्ता इसकी मांग के समर्थन में अधिकतम हस्ताक्षर एकत्र करने के लिए ओवरटाइम काम कर रहे हैं। फरवरी की शुरुआत में लॉन्च किए जाने के बाद से यह ड्राइव बिना ब्रेक के जारी रहा। उत्तर प्रदेश में निषादों की 153 उपजातियां हैं, जिनमें से कुछ ओबीसी सूची में हैं, कुछ निरंकुश जनजातियों की सूची में और अन्य एससी सूची में हैं। निषाद सभी के लिए एक सामान्य स्थिति चाहते हैं, जो एक एससी की है।

राज्य ने अप्रैल 2019 में कुछ जिलों में निषादों को 'मझवार' प्रमाणपत्र जारी किया था, लेकिन बाद में अदालत ने इस पर रोक लगा दी। राज्य सरकार ने अब तक निषाद समुदाय के पक्ष में अदालत में गुहार नहीं लगाई है, जो समुदाय को उस बिंदु पर वापस लाती है जहां से उन्होंने अपनी राजनीतिक लड़ाई शुरू की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static