UP में तेजी से बढ़ी तीन तलाक से जुड़े मुकदमों की संख्या, दर्ज हुईं 216 FIR

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2019 - 01:09 PM (IST)

लखनऊः तीन तलाक रोधी कानून बनने के बाद उत्तर प्रदेश में तलाक से जुड़े मुकदमों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। प्रदेश पुलिस के एक उच्च पदस्थ अधिकारी ने बताया कि कानून बनने के बाद से बड़ी संख्या में तीन तलाक पीड़ित महिलाएं अपने शौहरों के खिलाफ मुकदमें दर्ज करा रही हैं।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में 21 अगस्त तक तलाक के 216 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा 26 मुकदमें मेरठ, सहारनपुर में 17 और शामली में 10 मुकदमें दर्ज किए गए हैं। इन जिलों में मुस्लिमों की खासी आबादी है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में तीन तलाक के 10 मुकदमें दर्ज किए गए हैं। मुकदमों के मुताबिक, तीन तलाक के ज्यादातर मामले दहेज, सम्पत्ति के विवाद और घरेलू हिंसा की वजह से हुए हैं। हालांकि 216 में से दो-तीन मामलों को छोड़कर किसी में भी गिरफ्तारी नहीं हुई है। नियमत: सात साल से कम सजा के प्रावधान वाले मामलों में विशेष परिस्थितियों को छोड़कर गिरफ्तारी नहीं होती है।

प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओम प्रकाश सिंह ने बताया ‘‘तीन तलाक रोधी कानून को और प्रभावी बनाने के लिए हम इसके आरोपियों की गिरफ्तारी की सम्भावनाएं तलाश रहे हैं। इसके लिए तमाम तकनीकी पहलुओं का परीक्षण किया जा रहा है। पुलिस बहुत जल्द मुस्लिम महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए मुकदमें दर्ज होने से पड़ने वाले प्रभाव का विश्लेषण (इम्पैक्ट एनालिसिस) करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static