प्रतिभाओं को नहीं रोक पाती हैं बाधाएं, शिक्षक ने बताया सफलता का मंत्र, पढ़ें स्पेशल स्टोरी

punjabkesari.in Thursday, Jul 17, 2025 - 08:17 PM (IST)

हमीरपुर ( रविंद्र सिंह):  किसी के परिचय के मोहताज नही होती हैं। कहते है कि अगर बुलन्द हौसला हो, कठिन तप और गुरुजनों का उचित मार्गदर्शन मिले तो बाधाएं रुकावट नहीं पैदा कर सकती हैं। ऐसा ही कुतबपुर खोड गाँव के पूर्व माध्यमिक विद्यालय के छात्र रोहित व प्रिंस के साथ हुआ हैं। हालाकि वह जिस स्कूल में पढ़ते थे उस भवन को भी एक साल पहले जर्जर होने के कारण जमीदरोज कर दिया गया। ऐसे में गॉव के ही प्राथमिक विद्यालय के एक ही कमरे में तीन कक्षाए (कक्षा 6 से 8 तक शिक्षण कार्य) संचालित की जाने लगी।

विद्यालय के प्रधानाध्यापक पंकज खरे के हौसला हाफजाई और उचित शिक्षा के कारण तमाम बुनियादी सुबिधाओं के महरूम विद्यालय के दो छात्र रोहित एवं प्रिंस ने जयप्रकाश नारायण आवासीय विद्यालय की प्रदेश स्तरीय प्रवेश परीक्षा पास की। आज उक्त दोनो छात्र दरियापुर कुण्डौरा ग्राम स्थित जयप्रकाश नारायण आवासीय विद्यालय में पढ़ रहे हैं। दोनो छात्र वहॉ रहकर कक्षा 9 से 12 तक की कक्षीय शिक्षा आवासीय सुबिधाओ सहित निशुल्क प्राप्त करेंगे।

विद्यालय के प्रधानायापक पंकज खरे मे बताया कि उक्त छात्र काफी गरीब परिवार से हो उनके माता पिता बाहर रहकर मजदूरी करते हैं। और मजूदरी के कार्य में भी कभी कभी उपरोक्त छात्र भी अपने अभिभवाको का हाथ बटाते थें। उन्होने उन छात्रो मे पढ़ने की ललक को जगाया और मजदूरी करने जाने के रोका जिस पर छात्रो ने माता पिता के साथ बाहर मजदूरी पर न जाकर घर पर ही रहकर स्कूली पढाई को पूरा किया।

स्कूल में उन्हे शिक्षण कार्य से साथ साथ उनकी काउंसलिंग भी की और जयप्रकाश नारायण आवासीय विद्यालय की प्रदेश स्तरीय प्रवेश परीक्षा में शामिल करवाया। जिसके सभी कागजात शिक्षक ने तैयार करवायें रोहित ने जिले में चौथा एवं प्रिंस ने दसवां स्थान प्राप्त किया। आज उपरोक्त छात्र आवासीय विद्यालय में कक्षा 9 से पढाई निशुल्क प्राप्त कर रहे है। जिन्हे कक्षा 12 तक निशुल्क आवासीय सुबिधाए और शिक्षा मिलेगी। शिक्षक पंकज खरे में बताया कि उनके विद्यालय में अन्य विद्यालय से भी छात्र छात्राएं नाम कटवाकर उनके स्कूल में दाखिला ले रहे हैं। अभी तक एक दर्जन के करीब नवीन दाखिला हो चुके है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

static