शिक्षित व्यक्ति ही समाज को दे सकता है अच्छा नेतृत्व: योगी

punjabkesari.in Wednesday, Sep 05, 2018 - 09:37 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शिक्षक समाज का एक महत्वपूर्ण अंग है और शिक्षित व्यक्ति ही समाज को अच्छा नेतृत्व दे सकता है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि एक शिक्षक, लोगों को अपने कर्तव्यों के प्रति जागरूक करता है। शिक्षक को जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में प्रतिभा दिखानी चाहिए। शिक्षक शिक्षा के माध्यम से गांवों के विकास को गति देने में सहायक होता है। जब हमारे गांव सम्पन्न होंगे, तो हमारा देश व प्रदेश भी खुशहाल होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने 'स्कूल चलो अभियान' चलाया, जिससे विद्यार्थियों में आशातीत वृद्धि हुई और इस समय एक करोड़ 77 लाख विद्यार्थी प्राथमिक विद्यालयों में पंजीकृत हैं। उन्होंने शिक्षकों से आह्वान किया कि वे शिक्षा देने तक सीमित न रहकर अपने विद्यार्थियों के परिवार से भी जुड़ने का कार्य करें, जिससे वे शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कायाकल्प योजना भी शुरू की है, जिसके माध्यम से विद्यालयों में बुनियादी आवश्यकताओं को मुहैया कराया जा रहा है।

बता दें कि, मुख्यमंत्री ने यह विचार डाॅ. राम मनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय में आयोजित परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों के नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति-पत्र वितरण समारोह के दौरान व्यक्त किए। इस अवसर पर 16 जिलाें गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, लखनऊ, गोण्डा, बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती, रायबरेली, उन्नाव, लखीमपुर खीरी, हरदोई, सीतापुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात व फतेहपुर के लगभग 3,000 नवनियुक्त सहायक अध्यापकों को नियुक्ति-पत्र प्रदान किए गए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static