UP BOARD: सिर्फ निर्धारित आयु सीमा वाले छात्र ही दे पाएंगे बोर्ड परीक्षा,ये है नया प्रस्ताव

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2019 - 06:13 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर-प्रदेश बोर्ड में 10वीं की बोर्ड की परीक्षा देने वाले लाखों छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर है। बोर्ड इस नए सत्र से नया बदलाव करने की तैयारी में लगी हुई है। जिसके मुताबिक दसवीं की परीक्षा के लिए आयु सीमा निर्धारित की जाएगी। इस सिलसिले में बोर्ड की तरफ से उत्तर-प्रदेश सरकार को प्रस्ताव भी भेजा जा चुका है।

प्रस्ताव में साफ शब्दों में लिखा है कि दसवीं की बोर्ड की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों की न्यूनतम आयु 14 वर्ष और अधिकतम आयु 18 वर्ष होनी अनिवार्य होगी। बोर्ड की तरफ से यह कदम इस सिलसिले में मिलने वाली शिकायतों के बाद उठाया गया है। दरअसल अभी तक बोर्ड परीक्षा के लिए उम्र सीमा को लेकर कोई बाध्यता नहीं थी। जिस वजह से अधिकतम उम्र के परीक्षार्थी भी परीक्षा में बैठते हैं और आसानी से परीक्षा पास कर लेते हैं। इस बारे में बोर्ड को काफी सारी शिकायतें मिल चुकी हैं। जिसके बाद बोर्ड ने सरकार को प्रस्ताव भेजा कि न्यूनतम आयु 14 वर्ष और अधिकमत आयु 18 वर्ष तय की जानी चाहिए। हालांकि प्राइवेट छात्रों के लिए उम्र् सीमा की कोई बाध्यता नहीं होगी।
PunjabKesari
नए प्रस्ताव के मुताबिक अब 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा दो घंटे में होगी पूरी
उत्तर प्रदेश 12वीं की प्रैक्टिल परीक्षा अब दो घंटे में संपन्न हो जाएंगी। बता दें कि इससे पहले प्रयोगात्मक परीक्षाएं चार घंटे में संपन्न हुआ करती थीं। प्रयोगात्मक परीक्षा में अब विद्यार्थियों को डीएनए परीक्षण करना होगा। इसके अलावा उनसे फोरेंसिक साइंस लैब से संबंधित प्रश्न भी पूछे जाएंगे। वहीं अब फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के प्रैक्टिकल का पैटर्न बदल दिया गया है। प्रैक्टिकल परीक्षाओं का आयोजन दिसंबर के दूसरे हफ्ते से जनवरी सप्ताह के बीच किया जाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static