UP के इन जिलों में नरभक्षी तेंदुए का आतंक, दहशत में रात भर जागने को मजबूर लोग

punjabkesari.in Friday, Jun 01, 2018 - 03:17 PM (IST)

गोंडा: उत्तर प्रदेश में देवीपाटन मंडल के बलरामपुर और बहराइच जिलों में नरभक्षी तेंदुओं के हमले की आशंका से ग्रामीण भयभीत है। वन विभाग के सूत्रों ने बताया कि बहराइच जिले के कर्तनिया जंगल के रामगांव थाना क्षेत्र के धोबिहा गांव में तेंदुआ देख घबराए ग्रामीणों ने पुलिस को सूचित किया, जबकि कुछ देर बाद ही टेंपरापुरवा में तेँदुआ देखा गया। तेंदुआ की दहशत में ग्रामीण बारी-बारी पहरा देते हुए रात भर जागने को मजबूर है। हाल ही में बलरामपुर जिले के सोहेलवा वन्य जीव संरक्षित क्षेत्र के गौराचौराहा थानान्तर्गत धोबहा गांव के निकट एक बाग में करीब सप्ताह भर से तेंदुए के पैरों के निशान मिल रहे है।

ग्रामीण धर्मराज के अनुसार बाग में मौजूद हिरण बारासिंघा व अन्य जंगली जीव रहते है जिन्हें तेंदुआ अंदर ही अंदर निवाला बना रहा है। सूचना देने पर वन विभाग की टीम ने एक पिंजड़ा बाग में लगाकर कुत्ता बांधा था लेकिन तेंदुआ फंसने के बजाए कुत्ते का भक्षण कर बाग में ही छिप गया। तेंदुए के रिहायशी इलाके में घुसकर मानव शिकार की आशंका से भयभीत ग्रामीण रात रात भर जाग कर पहरेदारी को मजबूर है।

वनाधिकारी रुस्तम परवेज ने बताया कि जिले के भाभर रेंज के धोबहा गांव में तेँदुए को पकड़ने के लिए पिंजरा लगाया गया है और आसपास के गांवों में सतर्क रहने की मुनादी करा दी गई है। जंगल से पानी या शिकार की तलाश में भटककर तेंदुआ बाग में छिपा है जिसे पकड़ने के लिए वनरक्षकों की टीम निरंतर काबिंग कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static