बेमौसम बरसात से जन-जीवन प्रभावित; तूफान और ओलावृष्टि से हुई किसानों की फसलें बर्बाद, आकाशीय बिजली ने ली 8 लोगों की जान

punjabkesari.in Monday, Mar 04, 2024 - 11:11 AM (IST)

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में बीते तीन दिनें में भारी बारिश हुई। कई इलाकों में तेज आंधी तूफान के साथ ओलावृष्टि हुई। रविवार को भी प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में ओलावृष्टि साथ बारिश हुई। जिससे मौसम में तेजी से बदलाव आ गया। तापमान में गिरावट आ गई, जिससे ठंड बढ़ गई साथ ही जन-जीवन प्रभावित हो गया। बिजली गिरने से आठ लोगों की मौत हुई है। वहीं, फसलों का भी भारी नुकसान हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश का सिलसिला आज भी जारी रहेगा और कई इलाकों में बरसात होगी।

PunjabKesari
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, अयोध्या, आजमगढ़, बदायूं ,बागपत, बहराइच, बलरामपुर, बरेली, देवरिया, एटा, गोण्डा, गोरखपुर, हरदोई, कानपुर नगर, रामपुर, संभल, संत कबीर नगर, भदोही, श्रावस्ती, सीतापुर, सोनभद्र, सुलतानपुर, उन्नाव, वाराणसी, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, मैनपुरी, मथुरा, मऊ और रायबरेली जिलों में भी बारिश हुई। सुल्तानपुर-मिर्जापुर-हरदोई में 14.8, बहराइच 14.1, कानपुर नगर 13.9, बाराबंकी व गोंडा में 11 मिमी से अधिक बरसात हुई है। अमेठी में सबसे ज्यादा 16.9 मिमी पानी बरसा है। अधिकतम तापमान सामान्य से 9.9 डिग्री तक नीचे चला गया है। मुरादाबाद व बहराइच में अधिकतम पारा 20 डिग्री से नीचे पहुंच गया। मौसम विभाग ने बताया कि हवा की रफ्तार 50 किमी प्रति घंटे रही। इसके साथ हुई ओलावृष्टि से खेतों में खड़ी फसलें गिर गईं।

PunjabKesari
बेमौसम हुई बरसात किसानों पर मुसीबत बनकर आई है। आंधी- तूफान से  गेहूं की फसल तो खेतों में पूरी तरह से बिछ गई। जौ एवं सरसों की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। आलू की खेतों में खड़ी फसल के अलावा आम की फसल, सब्जी की फसल को भी नुकसान हुआ है। बाराबंकी में 22 हजार हेक्टेयर में बोई गई आलू की करीब 20 प्रतिशत फसल खराब हो गई। गोंडा में तंबाकू तो बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, अमेठी, रायबरेली, सीतापुर, सुल्तानपुर और अंबेडकरनगर में सरसों फसल पर प्रतिकूल असर पड़ा है। ओलावृष्टि से गेहूं व मसूर की खेती चौपट हुई है। लखनऊ समेत आसपास के जिलों में ओलावृष्टि से आम के बौर झड़े हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static