यूपी में हर हाल में बढ़ाया जाएगा मतदान प्रतिशत: भारत निर्वाचन आयोग

punjabkesari.in Saturday, Apr 06, 2024 - 08:42 PM (IST)

लखनऊ: लोकसभा चुनाव के दौरान इस बार हर हाल में मतदान प्रतिशत बढ़ाया जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से शुक्रवार को नई दिल्ली में आयोजित बैठक में मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप निर्माण ने यह आश्वासन दिया।

PunjabKesari

भारत निर्वाचन आयोग की बैठक में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दिया आश्वासन
बैठक की जानकारी देते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश स्तर पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ निरंतर बैठक कर उनका मतदाता जागरूकता में सहयोग लिया जा रहा है। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व कोटेदारों (उचित दर की दुकानों के विक्रेता) के माध्यम से लोगों को मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ ही गैस सिलेण्डर व बिजली के बिलों में मतदाता स्लोगन के माध्यम से भी मतदाता जागरूकता अभियान संचालित किया जा रहा है। बीएलओ की ओर से बांटी जा रही मतदाता पर्ची व वोटर गाइड की नियमित रुप से समीक्षा की जा रही है, जिससे प्रत्येक मतदाता के पास मतदाता पर्ची व वोटर गाइड समय से पहुंच जाए। बैठक में लखनऊ नगर निगम के आयुक्त इन्द्रजीत सिंह व कानपुर के नगर निगम आयुक्त शिव शरण अप्पा ने मतदाता प्रतिशत बढ़ाने की रणनीति बताई।

PunjabKesari

लाउडस्पीकर एक्ट के उल्लंघन के 1703 मामलों में हुई कार्रवाई :
प्रदेश में बिना अनुमति के सभा व भाषण करने, मतदाताओं को नकदी बांटने, वाहनों में बीकन लाइट, फ्लैग के दुरुपयोग व अन्य मामलों में 30 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। लाउडस्पीकर एक्ट के उल्लंघन के 1703 मामलों में कार्रवाई की गई है। आचार संहिता के तहत अब तक सार्वजनिक व निजी स्थानों से कुल 68,06,659 प्रचार- प्रसार सामग्री हटाई गई। इसमें सार्वजनिक स्थानों से 41,18,793 व निजी स्थानों से 26,87,866 प्रचार-प्रसार सामग्री हटाई गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static