5वां चरण: मतदान को लेकर पोलिंग पार्टियां हुई रवाना, निष्पक्ष चुनाव के लिए निगरानी टीमों का भी हुआ गठन

punjabkesari.in Sunday, May 19, 2024 - 05:27 PM (IST)

Mahoba News, (अमित श्रोतीय): 5वें चरण में होने वाले मतदान को लेकर हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र के महोबा ज़िले में पोलिंग पार्टियों को रविवार को रवाना किया गया। राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज से जिला निर्वाचन अधिकारी मृदुल चौधरी की निगरानी में 732 मतदेय स्थलों के लिए 732 पोलिंग पार्टियां रवाना की गई। जिले के 6,75,918 मतदाताओं सहित पूरी लोकसभा में 18 लाख 34 हजार 444 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए निगरानी टीमों का गठन भी किया गया है। पोलिंग पार्टियों की रवानगी को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी सहित जिले के अन्य आला अधिकारी मौके पर मौजूद रहे और मतदान को लेकर सभी व्यवस्थाओं को सुनिश्चित किया गया। भीषण गर्मी को देखते हुए प्रत्येक मतदान स्थल में छायादान और पेयजल की व्यवस्था की गई है।

62 अतिसंवेदनशील पोलिंग सेंटर और 82 बूथ संवेदनशील पोलिंग सेन्टर चिन्हित
देश में लोकसभा चुनाव के 5वें चरण में हमीरपुर लोकसभा भी शामिल है। 20 मई को होने वाले मतदान को लेकर आज राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज से पोलिंग पार्टियों की रवानगी की गई। मतदान संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के मद्देनजर अर्ध सैनिक बल सहित मेट्रो ऑब्जर्वर, सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट थाना मोबाइल पुलिस लगाई गई है। साथ ही सीमावर्ती राज्य मध्यप्रदेश के सीमा पर कड़ी चौकसी के बीच पुलिस बल तैनात किया गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रत्येक पोलिंग बूथ पर बीमारी के लिए मेडिकल किट उपलब्ध कराई गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी मृदुल चौधरी ने बताया कि महोबा जनपद में 489 मतदान केंद्रों में 732 मतदेय स्थल  हैं। निष्पक्ष चुनाव के लिए 75 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 11 जोनल मजिस्ट्रेट तैनात किए गए है। बूथों पर तैनात रहने वाले कार्मिकों को चुनावी प्रशिक्षण दिया गया है साथ ही EVM की तकनीकी जानकारियों से भी प्रशिक्षित किया गया है। जिले में 62 अतिसंवेदनशील पोलिंग सेंटर और 82 बूथ संवेदनशील पोलिंग सेन्टर को चिन्हित किया गया है। जहां सुरक्षा के लिए व्यापक इंतजाम किए गए है।

निर्वाचन को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पूरी व्यवस्थाएं दुरुस्त: मृदुल चौधरी
जिला निर्वाचन अधिकारी मृदुल चौधरी ने पॉलिटेक्निक कॉलेज पहुंचकर तैयारियों को अंतिम रूप दे रहे अधिकारियों से विचार विमर्श कर पोलिंग पार्टियों को पोलिंग सेंटरों के लिए रवाना किया। उन्होंने कहा कि निर्वाचन को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पूरी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ली गई हैं। ड्यूटी पर तैनात कार्मिकों को ईवीएम मशीन सहित निर्वाचन सामग्री दी गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी बताते हैं कि सुरक्षा के मद्देनजर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल है। इस दौरान जिलाधिकारी ने महोबा के लोगों से मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की भी अपील की। निष्पक्ष चुनाव के लिए निर्वाचन की निगरानी के लिए उड़नदस्ता, सर्विलांस वीडियो निगरानी टीम का गठन किया गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Related News

static