प्रदूषण गम्भीर खतरा है, इससे लड़ने के लिए सभी को हो जागरूक होना पड़ेगा: टण्डन

9/10/2019 10:48:11 AM

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ने कहा कि प्रदूषण जनमानस के लिए गम्भीर खतरा है और इससे लड़ने के लिए सभी को जागरूक होना पड़ेगा। टण्डन ने आज यहां दुबग्गा स्थित बस डिपो में इलेक्ट्रिक बसों के चार्जिंग स्टेशन एवं इलेक्ट्रिक वातानुकूलित बसों का लोकार्पण किया। 

इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रदूषण जनमानस के लिए गम्भीर खतरा है और इससे लड़ने के लिए सभी को जागरूक होना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार वायु प्रदूषण एवं ध्वनि प्रदूषण से मुक्त कराने के लिये कृत संकल्प है और इसी क्रम में यहां शहर में इलेक्ट्रिक बसों को चलाने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि चाहे कूड़ा निस्तारण हो या अन्य प्रदूषण जैसे वायु प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण से निजात तभी मिलेगी जब इसके प्रति हम सभी जागरूक होगें और अगली पीढ़ी को स्वच्छ एवं स्वस्थ्य वातावरण देने में अपनी अहम भूमिका का निर्वाहन कर सकेगें। वर्तमान में पूरा विश्व प्रदूषण से प्रभावित है एवं ग्लोबल वार्मिंग एवं प्रदूषण से लडने के लिए एक योजना बनाकर कार्य करने की आवश्यकता है।        

नगर विकास मंत्री ने कहा कि लखनऊ की जनता को वायु प्रदूषण एवं ध्वनि प्रदूषण से मुक्त कराने के लिये कृत संकल्प मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में राज्य सरकार के कई महानगरों में वातानुकूलित बसे चलाने का निर्णय भी है। प्रथम चरण में लखनऊ चार्जिंग बस स्टेशन एवं 40 बसों का संचालन प्रारम्भ किया गया है। दुबग्गा डिपो की चार्जिंग शेड की क्षमता 24 बसों की है एवं पाकिर्ंग क्षमता 16 बसों की है। प्रत्येक चार्जर के लिए एक चार्जिंग पैनल का भी प्राविधान किया गया है एवं विद्युत सब स्टेशन के लिए 02 नग 1600 केवीए के 02 नग, ट्रान्सफार्मर 01 नग, एचटी पैनेल 01 नग, एलटी पैनेल 01 नग, एपीएफसी पैनेल (कैपीसिटर पैनेल) 01 नग व तत्संबंधी उपकरणों का भी प्राविधान है।  

उन्होंने कहा कि बसों के सुचारू रूप से संचालन के लिए चार्जिंग शेड के तीन तरफ 12 मीटर चैड़ी सीसी रोड का भी प्राविधान किया गया है। दुबग्गा डिपो का निर्माण सीएण्ड डीएस उप्र जल निगम द्वारा मात्र 08 माह की रिकाडर् अवधि में 08 करोड़ रूपये की लागत से किया गया है। इस मौके पर महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया ने मुख्यमंत्री और नगर विकास का लखनऊ की जनता ने वातानुकूलित बसों के लिए आभार व्यक्त किया। प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज कुमार सिंह ने इस कार्य में लगे सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि सभी को अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए प्रदेश की जनता के हित को द्दष्टिगत रखते हुए कार्यप्रणाली अपनायें।  

कार्यक्रम में राज्यमंत्री नगर विकास महेश चन्द्र गुप्ता, क्षेत्रीय विधायिका मलिहाबाद, श्रीमती जयदेवी कौशल विकास गोठलवाल, प्रबन्ध निदेशक, जल निगम राजीव शर्मा, निदेशक, नगरीय परिवहन अनिल कुमार बाजपेई, विशेष सचिव, नगर विकास अजित सिंह, संयुक्त निदेशक, नगरीय परिवहन, आर0के0 मण्डल, प्रबन्ध निदेशक, लखनऊ सिटी ट्रांसपोटर् तथा निदेशक सीएण्ड डीएस जी सी दुबे एवं कई जनप्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में पार्षदगण उपस्थित थे। 


Ajay kumar

Related News