राजस्व हानि में 10 करोड़ रुपये की कमी लाये पावर कारपोरेशन: शर्मा

punjabkesari.in Tuesday, Apr 19, 2022 - 07:41 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि प्रदेश में विद्युत व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिये राजस्व वसूली को बढ़ाना होगा और 80 करोड़ रुपये प्रतिदिन के राजस्व हानि को अगले 10 दिनों में 10 करोड़ रूपये कम करके इसे 70 करोड़ रुपये प्रतिदिन पर लाना होगा। शर्मा ने सोमवार देर शाम विभागीय अधिकारियों एवं सभी डिस्कॉम के एमडी के साथ वर्चुअल बैठक में कहा कि अधिकारी राजस्व वसूली और विद्युत आपूर्ति को बेहतर बनाने के लिये अभी से कमर कस लें और लोगों के सामने अपनी ईमानदार एवं स्वच्छ छवि प्रस्तुत कर, अपनी कार्य संस्कृति में बदलाव लाएं। राजस्व वसूली पर विशेष ध्यान दें। विद्युत बकायेदारों एवं विद्युत चोरी करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए।  

उन्होंने कहा कि गर्मी को देखते हुए निर्धारित शिड्यूल के अनुरूप विद्युत आपूर्ति की जाए और इस संबंध में शहर व गांव से कहीं से भी कोई शिकायत नहीं आनी चाहिए। किसी भी प्रकार के फाल्ट एवं व्यवधान होने पर संकट की घड़ी में लोगों की मदद करें। रात्रि में भी ऐसी स्थिति पर विद्युत आपूर्ति बहाल करें। उन्होंने सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को लोगों की काल उठाने के लिए 24 घंटे अपना मोबाइल नंबर चालू रखने तथा शिकायतों को गंभीरता से लेने के निर्देश दिये।  मंत्री ने कहा कि मेन्टिनेंस के लिये मटेरियल की पर्याप्त उपलब्धता हो, साथ ही मैन पावर की भी कोई कमी ना हो।

उन्होंने प्रत्येक फीडर एवं उपखंड स्तर के तथा जिम्मेदार अधिकारियों को अपने मोबाइल नंबर को अपने अपने क्षेत्र में डिस्प्ले करने के निर्देश दिए।  लिगेसी प्रॉब्लम्स को भी दूर करने के लिये उन्होंने चार बिंदुओं पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा, जिसमें विद्युत के लिए लोगों द्वारा एस्टीमेट का पैसा जमा कर देने पर भी समय पर बिजली की व्यवस्था न करना, उपभोक्ता के यहां मीटर लगाकर चालू न किया जाना, या बिल जनरेट न करना, मीटर लगा देने पर भी बिजली न आना और बगैर बिजली आये बिल आना,समय से बिल की वसूली न करना आदि समस्याओं पर विशेष ध्यान देना होगा। गर्मी के दिनों में विद्युत आपूर्ति बहाल रहे, इसके लिये फाल्ट को जल्द से जल्द ठीक करें तथा टेक्निकल लॉसेस को कम करें, इस पर ध्यान दिया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static