TTE की सूझ-बूझ से गर्भवती महिला ने ब्रह्मपुत्र मेल में दिया बच्चे को जन्म

punjabkesari.in Thursday, Jan 23, 2020 - 10:46 AM (IST)

लखनऊः उत्तर मध्य रेलवे के अन्तर्गत नयी दिल्ली से डिब्रूगढ़ जाने वाली ट्रेन में बुधवार को टीटी द्वारा महिला यात्रियों के सहयोग से एक गर्भवती महिला का सुरक्षित प्रसव कराया। महिला और बच्चा पूरी तरह स्वस्थ है । उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अमित मालवीय ने बताया कि बुधवार को गाड़ी सं 15956 ब्रह्मपुत्र मेल में एक टीटीई की सूझ-बूझ से एक महिला यात्री ने चलती ट्रेन में एक बच्ची को जन्म दिया। उन्होंने बताया कि नयी दिल्ली से डिब्रूगढ़ जा रही गाड़ी सं 15956 ब्रम्हपुत्र मेल में ड्यूटी पर कार्यरत टीटीई मनोज कुमार को सुबह साढ़े आठ बजे सूचना मिली की एस-7/53 पर यात्रा कर रही प्रतापगढ़ की मनीषा (30) को प्रसव पीड़ा हो रही है। मनीषा दिल्ली से इलाहाबाद जा रही थी।

उन्होंने बताया कि जानकारी प्राप्त होते ही टीटीई मनोज कुमार ने कामर्शियल कंट्रोल कानपुर से बात की और महिला को हो रही प्रसव पीड़ा की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कामर्शियल कंट्रोल द्वारा कानपुर सेंट्रल पर डॉक्टर को उपस्थित होने के लिए कहा और इस दौरान महिला का दर्द बढ़ने लगा और कानपुर आने में काफी समय था तभी टीटीई मनोज कुमार ने यात्रियों से आग्रह करके एक केबिन खाली करवाया और यात्रा कर रही अन्य महिला यात्रियों से सहयोग करने का आग्रह किया।

उन्होंने बताया कि सहयोग मांगने पर एक महिला ने साथ दिया और बताया की वह यह सब कार्य करती है। परेशानी की कोई बात नहीं है और उसने कुछ आवश्यक वस्तुओं को उपलब्ध कराने के लिए कहा। मालवीय ने बताया कि टीटीई मनोज कुमार ने त्वरित कार्यवाही करते हुए महिला को गर्म पानी, ब्लेड, तेल आदि उपलब्ध करवाया और महिला के प्रयास से करीब साढ़े ग्यारह बजे एक बच्ची का जन्म हुआ। अधिकारी ने बताया कि गाड़ी के कानपुर पहुंचने पर डॉक्टर द्वारा उपचार किए जाने के बाद जच्चा बच्चा सकुशल अपने घर चले गए। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static