होली पर टिकट दलाल सक्रियः यात्रियों से वसूल रहे मोटी रकम, लगाम लगाने की तैयारी तेज

punjabkesari.in Tuesday, Feb 28, 2023 - 05:26 PM (IST)

बरेलीः होली नजदीक आते ही रेल टिकटों को लेकर मारामारी शुरू हो जाती है। ऐसे में बड़ी संख्या में अवैध तरीके से रेल टिकट बेचने वाले सक्रिय हो जाते हैं। जिसको लेकर आरपीएफ की ओर से ऑपरेशन उपलब्ध अभियान शुरू किया गया है। बीते दिनों पकड़े गये मामलों में ऐसे टिकट दलाल हाथ आए, जो आईआरसीटीसी के निजी खातों से टिकट बुक कर यात्रियों को अधिक कीमत पर बेचते थे।

निजी आईडी से प्रतिमाह बुक किए जाते हैं 12 टिकट
दरअसल आईआरसीटीसी द्वारा निजी आईडी से टिकट बुक करने की सीमा निर्धारित की गई है। निजी आईडी से प्रतिमाह 12 टिकट बुक किए जाते हैं। आधार कार्ड सत्यापन करने पर यह लिमिट बढ़कर 24 ई-रेल टिकट प्रतिमाह हो जाती है, लेकिन रेल और यात्रियों को चूना लगाने के लिए कई बार टिकट दलाल निजी खातों का सहारा लेते हैं। ई-टिकट बुक कर 200 से 300 रुपये तक अधिक वसूल लेते हैं। ऐसे ही कई निजी खाते संदेह के घेर में आने के बाद बीते दिनों मुरादाबाद मंडल और इज्जतनगर निजी आईडी से टिकट बुक करने मंडल में इनकी जांच की गई।

PunjabKesari

अवैध रूप से टिकटों की दलाली का हुआ खुलासा
आरपीएफ द्वारा छापामार कार्रवाई कर इनकों पकड़ा गया तो अवैध रूप से टिकटों की दलाली का खुलासा हुआ। बरेली जंक्शन आरपीएफ इस वित्तीय वर्ष में अब तक रेल टिकटों को निजी आईडी से बेचने वाले 10 मामले दर्ज कर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई कर चुकी है। वहीं, पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर मंडल में टिकट दलालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 11 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इनसे 3.02 लाख रुपये के अवैध टिकट भी जब्त किए गए। कई मामलों में तो आईआरसीटीसी के अधिकृत एजेंट भी निजी खातों से ई-टिकट बुक करते हुए पकड़े गये। इज्जतनगर रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह ने बताया कि टिकटों की दलाली करने वालों के खिलाफ ऑपरेशन उपलब्ध चलाया जा रहा है। समय-समय पर आरपीएफ की ओर से कार्रवाई की जाती है।

होली पर  यात्रियों की सुविधा के लिए लगेंगे अतिरिक्त कोच
रेलवे प्रशासन होली पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन करेगा। बरेली जंक्शन से भी करीब 18 अप और डाउन होली स्पेशल ट्रेनें होकर गुजरेंगी। वहीं दूसरी तरफ यात्रियों को सहूलियत देने के लिए मुरादाबाद रेल मंडल प्रशासन चार ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाएगा। बरेली जंक्शन से चलने वाली बरेली प्रयागराज जा रहे हैं। एक्सप्रेस में भी अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे।

PunjabKesari

होली के मौके पर यात्रियों की सुविधाओं के लिए लगेंगे अतिरिक्त कोचः डीसीएम सुधीर सिंह
मुरादाबाद रेल मंडल के सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह ने बताया कि होली के मौके पर यात्रियों की सुविधाओं के लिए मंडल से चलने वाली ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए जा रहे हैं। जिसमें 14308 बरेली- प्रयागराज एक्सप्रेस में बरेली जंक्शन से 26 फरवरी से 11 मार्च तक एक स्लीपर कोच और 14307 प्रयागराज संगम- बरेली एक्सप्रेस में 1 मार्च से 14 मार्च तक प्रयागराज संगम स्टेशन से एक स्लीपर कोच लगाया जाएगा। इसके अलावा 12054 अमृतसर-हरिद्वार एक्सप्रेस में हरिद्वार स्टेशन से 26 फरवरी से 11 मार्च तक एक द्वितीय श्रेणी कुर्सी यान और 12053 हरिद्वार-अमृतसर एक्सप्रेस में 26 फरवरी से 11 मार्च तक एक द्वितीय श्रेणी कुर्सी यान कोच अतिरिक्त लगाया जायेगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static