Ghaziabad: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने वायु सेना की 4 इकाइयों को ‘राष्ट्रपति के मानक और रंग' पुरस्कार से किया सम्मानित

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2024 - 11:48 AM (IST)

गाजियाबाद: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) ने शुक्रवार को भारतीय वायुसेना की चार इकाइयों को ‘राष्ट्रपति मानक एवं रंग (President's Standard and Colors)' पुरस्कार से सम्मानित किया है। भारतीय वायुसेना के इतिहास में यह पहला अवसर है जब वायु सेना की चार इकाइयों को एक साथ इन पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।
PunjabKesari
बता दें कि आज गाजियाबाद में हिंडन वायु सेना स्टेशन में आयोजित एक समारोह में 45 स्क्वाड्रन और 221 स्क्वाड्रन को ‘राष्ट्रपति के मानक' और 11 ‘बेस रिपेयर डिपो' तथा 509 सिग्नल यूनिट को ‘राष्ट्रपति के रंग' पुरस्कार से सम्मानित किया गया। भारतीय वायुसेना के इतिहास में यह पहला अवसर है जब वायु सेना की चार इकाइयों को एक साथ इन पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति मानक और रंग पुरस्कार किसी भी सशस्त्र बल इकाई के लिए सर्वोच्च सैन्य सम्मान है। इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुनी गई चारों इकाइयों का भारतीय वायुसेना के इतिहास में शानदार योगदान है।
PunjabKesari
वायुसेना की 45 स्क्वाड्रन को ‘फ्लाइंग डैगर्स' के नाम से भी जाना जाता है। इसकी स्थापना 1959 में हुई थी। इस स्क्वाड्रन ने 1960 में पुर्तगाली शासन से गोवा की आजादी के लिए ‘ऑपरेशन विजय' में भाग लिया था। वायुसेना की 221 स्क्वाड्रन को ‘वैलिएंट्स' के नाम से जाना जाता है। इसकी स्थापना 14 फरवरी 1963 को वैम्पायर विमान से लैस बैरकपुर में की गई थी। इस स्क्वाड्रन के गठन के बमुश्किल दो साल बाद इसे 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान पूर्वी क्षेत्र में तैनात किया गया था, जहां इसने सराहनीय योगदान दिया था।

ये भी पढ़ें.....
- Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर्व आज, इस शुभ मुहूर्त में करें महादेव की पूजा; होगी हर मनोकामना पूरी

महाशिवरात्रि का पर्व आज यानी 8 मार्च को मनाया जा रहा है। यह पर्व हिंदू धर्म में बेहद खास माना जाता है। इस दिन का इंतजार सभी शिव भक्त बड़ी बेसब्री से कर रहे थे और आज यह पर्व आ गया है। शिव पुराण के अनुसार आज के दिन मां पार्वती और भगवान शिव विवाह बंधन में बंधे थे। महाशिवरात्रि के पावन अवसर भगवान शिव को प्रसन्न एवं संतुष्ट करना सब पापों को नाश करने वाला तथा परम गुणकारी है, जो भी जीव उनके चरणों में प्रणाम करता है भगवान शिव अपने भक्तजनों को मृत्यु आदि विकारों से रहित कर देते हैं। इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा का विधान है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static