क्लोरीन गैस का सिलेंडर लीक होने से कई लोग बीमार

punjabkesari.in Tuesday, Jul 07, 2020 - 05:07 PM (IST)

वाराणसी, सात जुलाई (भाषा) शहर के भेलूपुर स्थित जल संस्थान परिसर में क्लोरीन गैस के पुराने सिलेंडर में रिसाव होने से तीन लोग बेहोश हो गए और कई लोग बीमार हो गए।

अधिकारियों के अनुसार सोमवार देर रात हुयी इस घटना में बेहोश लोगों को तत्काल कबीर चौरा अस्पताल में भर्ती कराया गया। गैस रिसाव के कारण लोग घर से बाहर भागने लगे। तीन लोग अचेत होकर गिर पड़े जिन्हें तत्‍काल अस्‍पताल पहुंचाया गया। वहीं, आधा दर्जन लोग चक्कर आने से बीमार हो गए।

मौके पर पहुंची पुलिस, फायर ब्रिगेड और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दो घंटों की मेहनत के बाद हालात पर काबू पा लिया।
उत्तर प्रदेश के स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल मंगलवार को जल संस्थान पहुंचे और महाप्रबंधक के साथ वहां का मुआयना किया। उन्होंने पीड़ितों का हाल जाना और उनके इलाज की जिम्मेदारी जल संस्थान को उठाने का निर्देश दिया।
महाप्रबंधक के अनुसार क्लोरीन की कुछ खाली टंकी करीब 10 वर्षों से कबाड़ में पड़ी हुई थी। जानकारी होने पर परिसर में स्थित कर्मचारी और अधिकारी मौके पर पहुंचे तथा पानी डालकर गैस का रिसाव बंद किया। महाप्रबंधक ने स्वीकार किया कि जल संस्थान के आसपास के कुछ मकानों के लोग प्रभावित हुए हैं और उनका इलाज अस्पताल में चल रहा है।
मंत्री ने निर्देश दिया कि परिसर की सुरक्षा बढ़ाई जाए और मशीन व अन्य उपकरणों के रखरखाव पर ध्यान दिया जाए। उन्होंने इस बात की भी हिदायत दी कि भविष्य में इस तरह की घटना नहीं हो। साथ ही इस घटना की जांच कराकर दोषी पाए जाने वालों कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News

static