कुंभ सामाजिक सछ्वाव और समरसता के प्रसार का रहा है माध्यम: श्रीकांत शर्मा

punjabkesari.in Friday, Dec 07, 2018 - 03:02 PM (IST)

 

मथुराः उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा है कुंभ का आयोजन धार्मिक एवं आध्यात्मिक होते हुए भी अपनी विशिष्टता के कारण सामाजिक सछ्वाव और समरसता के प्रसार का माध्यम रहा है।

शर्मा ने शुक्रवार को पत्रकारों से कहा कि भारत में प्राचीन समय से कुंभ का आयोजन होता रहा है। अगले साल प्रयागराज में 15 जनवरी से चार मार्च के दौरान कुंभ का आयोजन होने जा रहा है। कुंभ अपने स्वरूप में धार्मिक एंव आध्यात्मिक होते हुए भी अपनी विशिष्टता के कारण सामाजिक सछ्वाव और समरसता के प्रसार का माध्यम रहा है। सीमित समय में करोड़ों लोगों को जोडऩे की जो विशिष्टता कुंभ में है वैसी व्यवस्था विश्व के किसी अन्य आयोजन में नहीं है। कुंभ में देश की प्रगति तथा तात्कालिक परिस्थितियों का समाज को मार्गदर्शन प्राप्त होता रहा है।

उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न भागों में लगने वाले आध्यात्मिक कुंभ की श्रंखला में राधारानी की नगरी वृन्दावन में शनिवार से लगनेवाला ’’नारी शक्ति कुंभ’’ महिलाओं के जीवन को नया आयाम देगा।

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ने कहा कि नारी शक्ति कुंभ में गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, साध्वी ऋतंभरा, गीता ताई गुंडे, अन्नदानम सीता, समाज सेविका पद्मश्री निवेदिता भिड़े, सोनल मानसिंह और वी. शांताकुमारी सरीखी हस्तियां ‘नारी शक्ति कुंभ’ में भाग लेंगी।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static