नौकरी पाने के नहीं बल्कि देने के काबिल बने नौजवान: सिन्हा

punjabkesari.in Saturday, May 05, 2018 - 04:58 PM (IST)

गाजीपुर: बेरोजगारों को सरकारी नौकरी के पीछे नहीं भागने की सलाह देते हुये संचार एवं रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि नौजवान खुद को इस काबिल बनाएं कि वह दूसरों को नौकरी दे सकें।

स्थानीय आरटीआई मैदान पर अग्रणी बैंक यूबीआई के नवनिर्मित कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र भवन के लोकार्पण के अवसर पर सिन्हा ने कहा कि पढ़े लिखे नौजवानों को सरकारी नौकरी पाने की मनोदशा से बाहर आना होगा। उन्हें ऐसे अवसर तलाशने चाहिये कि वे नौकरी पाने की बजाय दूसरों को रोजगार मुहैया करा सकें। केंद्र सरकार नौजवानों को स्वावलंबी बनाने के लिए कई योजनाएं चला रही हैं। स्टार्टअप, स्टैंडअप योजना का लाभ देश भर के नौजवान ले रहे हैं।

उन्होंने कहा कि गाजीपुर के नौजवानों की भी इन योजनाओं को लेकर उत्सुकता बढ़ी है। मुहम्मदाबाद के चार छात्र नौकरी ढूंढऩे के बजाय स्टार्टअप योजना के तहत आज हरी मिर्च और हरी मटर का निर्यात खाड़ी देशों को कर रहे हैं। नौजवानों के कौशल विकास के लिए वह खुद प्रयासरत हैं। यूबीआई के अलावा दूरसंचार विभाग भी कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने के काम में जुटा है।

इसके अलावा निजी कंपनी रिक्सल से भी उन्होंने एक केंद्र स्थापित करने को कहा है। करीब 10 मिनट के संबोधन में सिन्हा ने स्थानीय अधिकारियों से अपेक्षा करते हुए कहा कि ग्राम स्वराज योजना के तहत गाजीपुर के 47 गांवों के अलावा और 50 गांव चयनित कर उन्हें भी केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से संतृप्त कराया जाए।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static