विवेक हत्याकांड: आरोपी सिपाहियों के साथ SIT ने पूरे सीन का किया रिक्रिएशन

punjabkesari.in Sunday, Oct 14, 2018 - 09:59 AM (IST)

लखनऊ: विवेक तिवारी हत्या मामले के तूल पकड़ने के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) ने शनिवार देर रात आरोपी सिपाहियों के साथ घटनास्थल पर सीन रिक्रिएशन किया। पुलिस व फॉरेंसिक टीम ने इस दौरान यह जांचने की कोशिश की कि घटना के वक्त कितनी लाइट रही होगी। क्या उतनी लाइट में गाड़ी में बैठे लोग पहचान में आते हैं? क्या गाड़ी में बैठे हुए सिपाही की नेम प्लेट उस लाइट में अच्छी तरह से पढ़ी जा सकती है। वहीं घटनास्थल पर दोंनों आरोपी सिपाहियों को अलग-अलग लाया गया, ताकि वह झूठ बोले तो पकड़े जाएं। 

PunjabKesariविवेक तिवारी हत्याकांड के विवेचक व महानगर कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक विकास कुमार पांडेय शनिवार शाम करीब 6 बजे आरोपी सिपाही प्रशांत चौधरी व संदीप कुमार को जेल से 48 घंटे की पुलिस कस्टडी रिमांड पर लेकर आए। दोनों बर्खास्त सिपाहियों को मेडिकल परीक्षण के लिए ले जाया गया। इसके बाद दोनों को महानगर कोतवाली लाकर घटनाक्रम से संबंधित सवाल-जवाब किए गए। पुलिस ने सिपाहियों को साथ लेकर क्राइम सीन के रिक्रिएशन की तैयारी पहले ही पूरी कर ली थी। देर शाम एसआईटी की टीम ने भी बर्खास्त सिपाहियों से पूछताछ की।

PunjabKesariइस जघन्य हत्याकांड के 15 दिन बाद यह पहली बार है जब विवेचक और एसआईटी के पास वारदात की एकमात्र प्रत्यक्षदर्शी और मुख्य आरोपी मौजूद थे। इससे पूर्व पुलिस विवेक की सहयोगी रही युवती के बयान के आधार पर ही अपनी पड़ताल कर रही थी। पूर्व सहकर्मी ने अपने बयानों में पुलिस को काफी उलझाया भी था। उसके बार-बार बयान बदलने से पुलिस किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंच पा रही थी। अब आरोपी सिपाहियों के सामने आने के बाद कई सवालों के जवाब साफ होने की उम्मीद है।

PunjabKesariगौरतलब है कि निजी कंपनी में काम करने वाली सना अपने मित्र विवेक तिवारी के साथ कार से जा रही थी। उसी दौरान पुलिस बाइक पर सवार होकर गोमतीनगर थाने में तैनात सिपाही प्रशांत चौधरी और एक अन्य सिपाही वहां पहुंचे। दोनों ने कार में एक युवक और युवती को देखा तो मामला संदिग्ध समझ उनसे पूछताछ के लिए कार के पास पहुंचे। इतने में कार चला रहे विवेक तिवारी ने गाड़ी चला दी। 

PunjabKesariआरोप है कि पुलिस ने रोकने का प्रयास किया तो युवक ने कार चढ़ाने की कोशिश की। इससे सिपाहियों को चोट आई और उनकी बाइक भी क्षतिग्रस्त हो गई। इस पर भी जब कार नहीं रुकी तो सिपाही प्रशांत चौधरी ने फायरिंग कर दी। गोली सीधे जाकर विवेक के सिर में लगी। कुछ देर बाद पुलिस टीम मौके पर पहुंची। तत्काल विवेक को लोहिया अस्पताल ले जाया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static