Sonbhadra news: रिहायशी इलाके में टहलता दिखा तेंदुआ, ग्रामीणों में दहशत.... वन विभाग ने बढ़ाई निगरानी

punjabkesari.in Friday, May 26, 2023 - 08:39 AM (IST)

सोनभद्र(संतोष जायसवाल)Sonbhadra news: उत्तर प्रदेश में सोनभद्र जिले के पिपरी नगर के लोग इन दिनों तेंदुए के आने की खबर से दहशत के साए में जी रहे हैं। बीते 15 दिनों से कई जगहों पर तेंदुए को देखा गया है। जिससे लोगों में दहशत है। गनीमत है कि अब तक तेंदुए ने किसी को अपना शिकार नहीं बनाया है। लेकिन फिर भी वन विभाग की टीम लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए है और लोगों को नगर में सावधान किया जा रहा है। म्योरपुर वन रेंज क्षेत्र में बीते 3 महीने से एक तेंदुए की चहलकदमी की सूचना मिल रही है और अब वह तेंदुआ पिपरी क्षेत्र में भी आ गया है। पिपरी नगर क्षेत्र व आसपास के जंगलों में बीते लगभग एक पखवाड़े से एक तेंदुए की चहलकदमी से लोग दहशत के साए में जी रहे हैं। तेंदुआ के रिहायशी इलाकों में भी आने की सूचना से लोगों में काफी खौफ है।

PunjabKesari

15 दिनों पहले कुछ सीआईएसएफ कर्मियों ने जंगलों में देखा था तेंदुआ
आपको बता दें कि तेंदुए को लगभग 15 दिनों पहले कुछ सीआईएसएफ कर्मियों ने जंगलों में देखा था। इसके बाद वह डोंगिया नाला इलाके में भी कई बार देखा गया। डोंगियानाला इलाके में पिछले महीने तेंदुए ने एक हिरण का शिकार भी किया था। इसकी सूचना जब वन विभाग को लगी तो विभाग ने उसका पिपरी स्थित पशु चिकित्सालय पर पोस्टमार्टम भी कराया था। हिरण की गर्दन पर तेंदुए के पंजे के निशान देखे गए थे और उसने हिरन के शरीर का पिछला हिस्सा खाकर अगला हिस्सा छोड़ दिया था। पिपरी में स्थित न्यू मार्केट के समीप संतोषी माता मंदिर कॉलोनी के आसपास भी 2 दिनों पूर्व तेंदुए के देखे जाने की सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम मौके पर भी गई थी।

PunjabKesari

वन विभाग की टीम ने जंगलों में किया भ्रमण, लेकिन तेंदुए का नहीं लगा पता
मिली जानकारी के मुताबिक, वन विभाग के प्रभागीय वन अधिकारी स्वतन्त्र श्रीवास्तव ने बताया कि तेंदुए की चहलकदमी की सूचना विभाग को मिली है। वन विभाग लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए है। मेरे और एसडीओ उषा सिंह के नेतृत्व में वन विभाग की टीम ने जंगलों में भ्रमण भी किया, परंतु तेंदुए का कहीं पता नहीं चला। उन्होंने कहा कि तेंदुआ ऐसा जीव है जो पानी में भी तैर लेता है इसलिए वह म्योरपुर वन रेंज क्षेत्र के जंगलों से पानी में तैर कर या बांध के किनारे से घूमकर इस पार आ जा रहा है और वह घूम फिर कर यही अपना ठिकाना बनाए हुए हैं। पूर्व में म्योरपुर रेंज के जंगलों में भी यह देखा गया था इसलिए ऐसी आशंका है कि वही तेंदुआ इस पार आ जा रहा है और जंगलों में घूम रहा है।

PunjabKesari

वन विभाग की टीम द्वारा गांव के लोगों को किया जा रहा जागरूक
वन क्षेत्राधिकारी ने कहा कि पिपरी नगर में वन विभाग की टीम द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि वह जंगलों में अकेले कदापि न जाएं। क्योंकि तेंदुआ अकेले आदमी को ही देखकर हमला कर सकता है। यदि 2-3 की संख्या में लोग रहते हैं तो वह कभी हमला नहीं करेगा। इसलिए इस संबंध में लोगों को बताया जा रहा है। तेंदुए की सूचना पर नगर में हड़कम्प की स्थिति है और लोग दहशत में जी रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static