मुस्लिम-यादव फॉर्मूले को नई परिभाषा दे रही सपा, अखिलेश बोले- 'M-Y' का मतलब महिला और युवा

punjabkesari.in Saturday, Sep 18, 2021 - 01:29 PM (IST)

लखनऊ: आगामी चुनावों में जीत के मद्देनजर समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) की नई टैगलाइन ‘नई हवा है, नया सपना है’। इसके साथ सपा ने मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) के M-Y (मुस्लिम-यादव) समीकरण की परिभाषा भी बदल दी है। एमवाई (मुस्लिम - यादव) समीकरण पर अपना पक्ष रखते हुए समाजवादी पार्टी सुप्रीमो अखिलेश यादव (Akhilesh yadav) ने कहा कि, एम का मतलब महिला और वाई का मतलब युवा है। इन दोनों को साथ लेकर चुनाव लड़ेंगे। यह नई सपा है। नया रास्ता अपनाया जा रहा है।
PunjabKesari
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने संवाददाताओं से अनौपचारिक बातचीत में कहा, “नए सपा में एम-वाई का मतलब महिला (महिला) और युवा है। हम अब बड़े परिप्रेक्ष्य में मुद्दों को संबोधित कर रहे हैं और जातिवाद से बंधे नहीं हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा (BJP) ने किसानों के मुद्दों को पूरी तरह से नजरअंदाज किया है और युवाओं को रोजगार से वंचित रखा गया है। उन्होंने कहा, “ये मुद्दे आगामी चुनावों में चुनावी मुद्दा होंगे। 
PunjabKesari
महिलाओं के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामलों ने साबित कर दिया कि वे इस शासन में सुरक्षित नहीं हैं। उन्होंने कहा, “हमने महिलाओं के लिए हेल्पलाइन स्थापित की थी, लेकिन इस सरकार ने उन्हें अप्रभावी बना दिया। महिलाओं के बारे में सारी बातें कागजों पर होती हैं, हकीकत में नहीं।” उन्होंने दावा किया कि जनता भारतीय जनता पार्टी (BJP) सरकार से निराश है और सपा को सत्ता में वापस लाएगी। उन्होंने कहा, ‘सपा पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव की विचारधारा और नई रणनीतियों के साथ सरकार बनाएगी।’ 

बता दें कि मुलायम सिंह यादव ने 90 के दशक में जनता दल से अलग समाजवादी पार्टी का गठन किया था, जिसके बाद सूबे में अपना सियासी आधार मजबूत करने के लिए एम-वाई (मुस्लिम-यादव) समीकरण बनाया था। यूपी में 20 फीसदी के करीब मुस्लिम और 12 फीसदी यादव मतदाता हैं, जिन्हें एकजुट कर मुलायम सिंह ने सपा का मूल वोट बनाया। इसी एम-वाई समीकरण के वोटबैंक (Vote bank) के दम पर मुलायम सिंह यादव से लेकर अखिलेश यादव तक सूबे की सत्ता के सिंहासन पर विराजमान हुए। अब देखना ये होगा कि अखिलेश के फोर्मुले MY की बदली परिभाषा आगामी चुनावों में कितनी खरी उतरती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static