भीषण गर्मी में चरमराई प्रदेश की बिजली आपूर्ति, उपभोक्ता परिषद ने कहा- दोषी अफसरों पर हो कार्रवाई

punjabkesari.in Wednesday, May 22, 2024 - 09:36 AM (IST)

लखनऊ: भीषण गर्मी में प्रदेश की बिजली आपूर्ति व्यवस्था चरमरा गई है। भारी मांग के कारण ओबरा की तीन इकाइयों समेत कुल पांच इकाइयां तकनीकी खराबी से ठप हो गई हैं। वैकल्पिक व्यवस्था के तहत एनर्जी एक्सचेंज से बिजली आपूर्ति ली जा रही है, पर स्थानीय खराबियों के कारण ज्यादातर क्षेत्रों में आपूर्ति बाधित होने से लोगों को बिजली संकट झेलना पड़ा रहा है। पावर कॉरपोरेशन के सूत्रों के अनुसार, बीते दिनों ओबरा बिजलीघर की दो-दो सौ मेगावाट क्षमता की तीन इकाइयां ठप हो गई हैं। इसके साथ ही, ऊंचाहार बिजलीघर की 210 मेगावाट व रोजा बिजलीघर की तीन सौ मेगावाट की एक इकाई में उत्पादन ठप हो गया है। 23 मई तक सभी बंद इकाइयों के चालू होने की उम्मीद जताई जा रही है। इन दिनों प्रदेश में बिजली की मांग 26 हजार मेगावाट से ऊपर पहुंच रही है। ऐसे में एनर्जी एक्सचेंज से बिजली आपूर्ति लेकर स्थिति संभाली जा रही है।

20 घंटे बिजली गुल रहने से मची हाहाकार - power fail-mobile

दोषी अफसरों पर हो कार्रवाई : उपभोक्ता परिषद
उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने कहा कि पिछले वर्षों की तुलना में इस साल ज्यादा तकनीकी खराबियां आ रही हैं। ट्रांसफॉर्मरों पर लोड संतुलित न होने व पुरानी लाइनों को न बदले जाने के कारण यह स्थिति बनी है। अंडरग्राउंड केबल में वैकल्पिक केबल न होने से बिजली आपूर्ति समय पर बहाल नहीं हो पा रही है। उन्होंने इस मामले में जांच कर दोषी अफसरों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। उन्होंने कहा कि परिषद की ओर से बड़ी तकनीकी खराबियों के बारे में अध्ययन रिपोर्ट तैयार की गई है, जिसे राज्य विद्युत नियामक आयोग व पावर कॉरपोरेशन के शीर्ष प्रबंधन से साझा किया जाएगा।

रोज सुबह से गुल हो रही बिजली, बिगड़ रही लोगों की दिनचर्या | Electricity is  getting worse since morning, people's routine is deteri | Patrika News

यूपी समेत छह राज्यों में हीट वेव का अलर्ट
नई दिल्ली। देश के एक बड़े हिस्से में मंगलवार को लगातार पांचवें दिन प्रचंड गर्मी का सितम जारी रहा जिससे लोगों की सेहत और आजीविका प्रभावित हुई। इस बीच अगले पांच दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और उत्तर- पश्चिम मध्य प्रदेश में गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम कार्यालय ने इन राज्यों के लिए हीट वेव का 'रेड अलर्ट' जारी करते हुए कमजोर लोगों के लिए अत्यधिक देखभाल की आवश्यकता पर बल दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Related News

static