अचानक बदलते मौसम ने किसानों की बढ़ाई चिंता, गेहूं की फसल को हो सकता है नुकसान

punjabkesari.in Thursday, Feb 23, 2023 - 04:52 PM (IST)

मेरठ: अचानक बदलते मौसम ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। ठंड वापस लौट गई है, अधिक तापमान होने के कारण खेतों में नमी धीरे-धीरे सूखने लगती है, जिससे गेहूं के दाने पर असर पड़ता है। इसका सीधा असर फसलों पर भी देखने को मिल रहा है। वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि अभी कोई जल्द बदलाव देखने को नहीं मिलेगा अभी इसी तरीके से कुछ दिन तक मौसम रहेगा मौसम के तापमान की बात करें तो बुधवार को भी 30 सेल्सियस डिग्री तापमान रहा।
PunjabKesari
इस पर कृषि एक्सपर्ट प्रोफेसर जितेंद्र कुमार ढाका ने बताया कि गत वर्षो के मुकाबले अबकी बार तापमान में तेजी से वृद्धि देखने को मिल रही है। जिससे जो फसलें हैं। उन पर इसका असर पड़ना शुरू हो गया है। उन्होंने बताया कि गेहूं की बात करें गर्मी के कारण गेहूं समय से पहले ही पकने लगता है। उससे बीज काफी कमजोर रहता है।हालांकि उन्होंने बताया कि अगर किसी भी किसान को लग रहा है कि उसके खेत की नमी कम होने लगी है। तो वह नियमानुसार खेतों को पानी दे। जैविक आधारित खाद का उपयोग करें। इससे उस किसान की जो फसल है। उसको ज्यादा नुकसान नहीं होगा।
PunjabKesari
किसान राजकुमार करनावल ने बताया कि अब खेती करने में लागत ज्यादा होती है। गन्ने की खेती की बात करें तो उसमें भी अनेकों प्रकार की बीमारियां देखने को मिलती है। इसी तरह की हालात गेहूं में भी है। गेहूं को बीमारियों से बचाने के लिए दवाइयों का भी उपयोग किया जाता है, लेकिन मौसम की मार भी किसानों को ही पड़ रही है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static