Good News: कम छात्र संख्या वाले स्कूलों से शिक्षकों का होगा स्थानांतरण

punjabkesari.in Wednesday, Nov 30, 2022 - 09:19 PM (IST)

बरेली : माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से संचालित राजकीय विद्यालयों में छात्र संख्या के आधार पर शिक्षकों की तैनाती की जाएगी। जिन विद्यालयों में छात्र कम है और शिक्षक अधिक है। ऐसे विद्यालयों से शिक्षकों का स्थानांतरण किया जाएगा। उन्हें दूसरे विद्यालयों में भेजा जाएगा। इस संबंध में महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने निर्देश जारी किए हैं। विभागीय अफसरों ने इसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी है।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने जिला विद्यालय निरीक्षक को पत्र भेजकर निर्देशित किया कि सभी सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों व शिक्षकों की जानकारी उपलब्ध कराई जाए। 10 दिन में सभी स्कूलों की जानकारी शासन को भेजनी है। इसे तय प्रारूप पर भरकर भेजना है। इसमें सेक्शन की मान्यता पंजीकृत छात्र-छात्राओं की संख्या, कितने शिक्षकों की तैनाती है।

जिले में अधिकांश स्कूल ऐसे हैं, जिनमें शिक्षकों की संख्या विद्यार्थियों की संख्या के मुकाबले अधिक है। कुछ ऐसे स्कूल है, जहां अध्यापको की संख्या कम है। ऐसे में कम छात्र वाले स्कूलों में अधिक शिक्षकों को अन्य विद्यालयों में स्थानांतरित किया जाएगा मानकों के अनुसार हाईस्कूल में 68 छात्रों पर एक तो 98 से अधिक छात्रों पर दूसरा सेक्शन होता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static