जिस कॉलेज में कल्याण सिंह ने की थी पढ़ाई वहीं होगा तेरहवीं का आयोजन, 1 लाख से अधिक लोगों के भोजन की है तैयारी

punjabkesari.in Tuesday, Aug 31, 2021 - 02:10 PM (IST)

अलीगढ़ः उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व राजस्थान के राज्यपाल रहे स्व कल्याण सिंह का त्रयोदशी संस्कार एक सितंबर को अतरौली के केएमवी इंटर कॉलेज में होगा। इसमें प्रदेश व केंद्र सरकार के मंत्रियों, भाजपा व संघ के वरिष्ठ लोगों के साथ ही आसपास के जिलों के लोग भी पहुंचेंगे। त्रयोदशी संस्कार में करीब एक लाख लोगों के भोजन की तैयारी की जा रही है। केएमवी इंटर कॉलेज में जर्मन हैंगर टेंट लगाया जा रहा है। विशिष्ट अतिथियों व क्षेत्रीय जनता के लिए अलग अलग पांडाल की व्यवस्था की गई है। छोटे मैदान में लगाए जा रहे टेंट में वीवीआईपी अतिथियों के लिए खाना, स्टेज तथा तीन स्विच कॉटेज बनाए गए हैं।

केएमवी इंटर कॉलेज के पुराने छात्र रहे हैं कल्याण सिंह 
बता दें कि अतिथियों के आने के लिए जिला प्रशासन ने तमाम तैयारियों का जायजा लिया। अलीगढ़ के डीएम व एसएसपी ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर तमाम अधिकारियों के साथ मीटिंग की। इस दौरान कल्याण सिंह के नाती संदीप सिंह ने भी तैयारियों का जायजा लिया। बता दें कि कल्याण सिंह केएमवी इंटर कॉलेज के ही पुराने छात्र हैं। यहीं से कल्याण सिंह ने बुनियादी शिक्षा हासिल की थी। उनकी तेरहवीं का कार्यक्रम भी इसी कॉलेज में आयोजित किया जा रहा है।

त्रयोदशी के भोजन में ये रहेगा प्रसाद
राम मंदिर आंदोलन के नायकों में से एक कल्याण सिंह की तेरहवीं के भोजन के लिए अलीगढ़ के साथ मथुरा, आगरा और दिल्ली से कारीगर बुलाए गए हैं। सभी का ड्रेस कोड व काम तय है। त्रयोदशी के भोजन में पूड़ी, कचौड़ी, बूंदी रायता, मटर पनीर, आलू लटपटे, काशीफल (कद्दू) खट्टा और मीठा, छोले, मटर पुलाव व राजस्थानी बूंदी लड्डू हैं।

दो हेलीपैड तैयार
त्रयोदशी संस्कार में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों, केंद्रीय व प्रदेश के मंत्रियों के शामिल होने की उम्मीद है। इसके लिए गांव पिलखुनी के समीप लोक निर्माण विभाग की ओर से दो हेलीपैड तैयार कराए गए हैं। तमाम दिग्गज कारों से भी पहुंचेंगे। धनीपुर हवाई पट्टी से अतरौली तक रामघाट रोड की सफाई के लिए अतरौली, लोधा, गंगीरी व बिजौली ब्लॉक के सफाई कर्मचारी लगाए गए हैं। नगर निगम व नगर पालिका के सफाई कर्मचारी भी सफाई करने में जुटे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Related News

Recommended News

static