वाराणसी से शुरू होगा दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज का सफर, CM योगी ने समय सारणी का विमोचन किया

punjabkesari.in Friday, Nov 11, 2022 - 11:04 PM (IST)

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को यहां वाराणसी-डिब्रूगढ़ के बीच क्रूज की समय सारणी का विमोचन किया। साथ ही उन्होंने रविदास घाट पर केंद्रीय जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल के साथ संयुक्त रूप से जेट्टियों का लोकार्पण किया। अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने सात सामुदायिक जेट्टियों का लोकार्पण और आठ सामुदायिक जेट्टियों का शिलान्यास किया। इस अवसर पर केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और भारी उद्योग मंत्री महेन्द्र नाथ पांडेय भी उपस्थित थे।
PunjabKesari
अधिकारियों ने बताया कि वाराणसी को एक हाइड्रोजन फ्यूल सेल जलयान और चार इलेक्ट्रिक हाइब्रिड जलयान मिलेंगे। उनके अनुसार जलमार्ग विकास प्रोजेक्ट-2 (अर्थ गंगा) के तहत गंगा नदी पर 62 लघु सामुदायिक घाटों का विकास/उन्नयन किया जा रहा है जिसमें 15 उत्तर प्रदेश, 21 बिहार, 3 झारखंड और 23 पश्चिम बंगाल में हैं। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में वाराणसी और बलिया के बीच घाट विकसित किए जा रहे हैं जो यात्री एवं प्रशासनिक सुविधाओं से युक्त होंगे। उनका कहना था कि घाटों का परिचालन शुरू हो जाने से छोटे उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा। समझौते के तहत कोचिन शिपयार्ड आठ हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कैटामारन जलयानों का निर्माण करेगा।

वाराणसी और कोलकाता के बीच कुल 60 जेटी बनाए जाने का प्रस्ताव
इस परियोजना के लिए केन्द्र ने 130 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। अधिकारियों ने बताया कि वाराणसी और कोलकाता के बीच कुल 60 जेटी बनाए जाने हैं। उनके मुतबाबिक इनमें उत्तर प्रदेश में सात जेटी तैयार हुए हैं जिसमें वाराणसी में तीन, बलिया में दो और चंदौली, गाजीपुर में एक-एक जेटी है।

वाराणसी और डिब्रूगढ़ के बीच कुल 3200 किलोमीटर की यात्रा
उन्होंने बताया कि गंगा विलास भारत में निर्मित पहला नदी जलयान है जो वाराणसी और डिब्रूगढ़ के बीच कुल 3200 किलोमीटर की यात्रा 50 दिनों में पूरी करेगा और भारत एवं बांग्लादेश के 27 रिवर सिस्टम्स से होकर गुज़रेगा। उनके अनुसार यह जलयान राष्ट्रीय उद्यानों एवं अभयारण्यों से भी गुज़रेगा जिनमें सुंदरबन डेल्टा और काज़ीरंगा नेशनल पार्क भी शामिल हैं। उनका कहना था कि यह यात्रा एक ही जलयान द्वारा की जाने वाली दुनिया की सबसे लंबी यात्रा होगी। गंगा विलास जलयान में 18 सुइट्स होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static