लखनऊ में सेना दिवस पर जाबांज शहीद सैनिकों को दी गयी श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Wednesday, Jan 15, 2020 - 04:12 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बुधवार को सेना दिवस के अवसर सैन्य अधिकारियों तथा जवानों ने उन जाबांज शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी जिन्होंने मातृभूमि की रक्षा के लिये अपने प्राणों का सर्वोच्च बलिदान दिया। सैन्य सूत्रों ने यहां बताया कि सेना दिवस के अवसर पर मध्य कमान के युद्ध स्मारक ‘स्मृतिका' पर श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर मध्य कमान के सेनाध्यक्ष ले0 जनरल आइ एस घुमन समेत सैन्यधिकारियों एवं जवानों ने उन जाबांज शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी जिन्होंने देश के लिये अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। सेना की एक टुकड़ी ने सलामी शस्त्र दी तथा बिगुलर द्वारा अंतिम धुन बजाई गई। शहीद सैनिकों की दिवंगत आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन भी रखा गया।
PunjabKesari
सेना दिवस के अवसर पर मध्य कमान द्वारा देश के सात राज्यों में ‘हमारी सेना को जाने' विषय पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है जिसमें सैन्य उपकरणों का प्रदर्शन, बैंड डिस्प्ले तथा मिनी मैराथन का आयोजन शामिल है। सूत्रों ने बताया कि मध्य कमान लखनऊ छावनी के दिलकुशा लॉन में 21 से 22 जनवरी को ‘सैन्य उपकरणों का प्रदर्शन'करेगी। इस प्रदर्शनी को आम जनता एवं स्कूली बच्चों के लिये खुला रखा जायेगा जिससे उन्हें सैन्य उपकरणों के बारे प्रत्यक्ष अनुभव होगा। इसके अतिरिक्त वहॉ पर एनसीसी निदेशालय तथा भर्ती निदेशालय के स्टाल सहित चिकित्सा स्टाल भी लगाये जायेेगें। दिलकुशा लॉन में दोनों दिन प्रतिष्ठित सैन्य बैंड द्वारा आम जनता के लिये सैन्य धुनों का प्रदर्शन किया जायेगा।

इस दौरान वहॉ पर आम जनता के लिये चायपान के लिए एक फूड स्टाल भी लगाया जायेगा। गौरतलब है कि सेना दिवस प्रत्येक वर्ष 15 जनवरी को प्रथम फील्ड मार्शल के एम करियप्पा की याद में मनाया जाता है, जो भारतीय सेना के सर्व प्रथम कमांडर-इन-चीफ बनें। उन्होंने वर्ष 1949 में सर फ्रान्सिस बूचर से कमांडर-इन-चीफ का पद ग्रहण किया था। सेना दिवस के अवसर पर सेना उन बहादुर जवानों को सलामी देती है, जिन्होंने अपने जीवन को देश की रक्षा के लिए न्योछावर कर दिया था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static