Ram Mandir: रामनवमी पर राम मंदिर को 24 घंटे खोलने के पक्ष में नहीं ट्रस्ट, भक्तों से की न आने की अपील

punjabkesari.in Saturday, Apr 06, 2024 - 01:12 PM (IST)

Ram Mandir: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार रामनवमी मनाई जाएगी। रामनवमी 17 अप्रैल हो है और 9 अप्रैल नवरात्रि के पहले दिन से अयोध्या का विश्व प्रसिद्ध रामनवमी का मेला शुरू हो जाएगा। इस साल रामनवमी पर 40 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। इसी बीच राम मंदिर ट्रस्ट ने राम भक्तों से अपील की है कि रामनवमी का मेला अपने घरों और अपने-अपने स्थान पर मंदिरों में मनाए। इस दिन राम मंदिर न आए।

बता दें कि रामनवमी पर राममंदिर में भारी संख्या में श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। रामनवमी 17 अप्रैल हो है और 9 अप्रैल नवरात्रि के पहले दिन से अयोध्या का विश्व प्रसिद्ध रामनवमी का मेला शुरू हो जाएगा। अनुमान के मुताबिक, इस साल रामनवमी पर 40 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं आएगे। ऐसे में श्रीराम ट्रस्ट मंदिर के भीतर और अयोध्या प्रशासन पूरे अयोध्या में तैयारी कर रहा है। अयोध्या प्रशासन ने आने वाले श्रद्धालुओं को व्यवस्थित रूप से दर्शन कराने के लिए होल्डिंग क्षेत्र तय कर लिए हैं।

PunjabKesariट्रस्ट ने की राम भक्तों से ये अपील
इसी बीच राम मंदिर ट्रस्ट ने राम भक्तों से अपील की है कि अपने-अपने स्थान पर मंदिरों में भक्त रामनवमी मनाए और अयोध्या आने से परहेज करें। साथ ही रामनवमी पर दर्शन अवधि बढ़ाने को लेकर सहमति बन गई है। अब 20 घंटे राम भक्तों को अपने आराध्य के दर्शन हो सकेंगे। वहीं, दर्शन अवधि की तरह दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की कतारों को भी बढ़ाया गया है। 15 अप्रैल से लेकर 18 अप्रैल तक सुलभ दर्शन और आरती के सारे पास निरस्त कर दिए गए है।

राम मंदिर को 24 घंटे खुले रखने के पक्ष में नहीं है ट्रस्ट
राम मंदिर को 24 घंटे खुला रखने के प्रस्ताव पर राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने 5 वर्ष के रामलला को लगातार जगाने को लेकर सवाल उठाया था। इसके बाद ट्रस्ट ने रामनवमी महोत्सव के समय लगभग 20 घंटे तक राम मंदिर खोलने पर सहमति दी। अब भक्तों को 20 घंटे रामलला के दर्शन हो सकेंगे। 4 घंटे मंदिर में भोग, आरती और अन्य कार्यक्रम होंगे। इसमें रामलला का शयन भी शामिल है। इसके अलावा चंपत राय ने राम भक्तों से कहा है कि रामनवमी पर अयोध्या आने पर परेशानी बढ़ सकती है। लिहाजा वह टीवी और मोबाइल पर अयोध्या का रामनवमी कार्यक्रम देखें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static