UP: BJP सरकार और संगठन ने 1975 में लागू आपातकाल को लेकर कांग्रेस पर शायराना अंदाज में हमला बोला

punjabkesari.in Friday, Jun 25, 2021 - 07:43 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार और संगठन ने आपातकाल को लेकर कांग्रेस पार्टी पर शुक्रवार को करारा प्रहार किया। राज्‍य के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉक्टर दिनेश शर्मा और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने वर्ष 1975 में आपातकाल लागू किये जाने को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा और आपातकाल के सेनानियों को नमन किया।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने ट्वीट किया ''वर्ष 1975 में आज ही के दिन कांग्रेस पार्टी ने भारत के महान लोकतंत्र पर कुठाराघात कर देश पर 'आपातकाल' थोपा था। मैं उन सभी पुण्यात्मा सत्याग्रहियों को नमन करता हूं, जिन्होंने 'आपातकाल' की अमानवीय यातनाओं को सह कर भी देश में लोकतंत्र की पुनर्स्थापना में सहयोग दिया था। जयहिंद।''

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने वर्ष 1975 में तत्कालीन सरकार द्वारा लगाए आपातकाल को कांग्रेस का सबसे बड़ा पाप बताते हुए ट्वीट किया, '' इमरजेंसी, 1975 तत्कालीन सरकार का सबसे बड़ा पाप, देश और संविधान को रौंदकर सत्ता हथियाने की खौफनाक दास्तां थी।'' उन्होंने कहा, '' भारतीय लोकतंत्र और नागरिकों के सबसे काले अध्याय आपातकाल के विरोध में उठी हर आवाज को सादर नमन।'' उप मुख्यमंत्री ने अपने ट्वीट के साथ एक पोस्टर भी साझा किया है जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आपातकाल के एक साल बाद लिखी गई कविता - झुलसाता जेठ मास, शरद चांदनी उदास। सिसकी भरते सावन का, अंतरघट बीत गया, एक बरस बीत गया, एक बरस बीत गया- उद्धृत है।

उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने शुक्रवार को अपने ट्वीट में कहा, ''वर्ष 1975 में आज के दिन निहित राजनीतिक स्वार्थों की पूर्ति के लिए तत्कालीन सरकार द्वारा भारतीय लोकतंत्र के काले अध्याय 'आपातकाल' की घोषणा की गई थी। मैं इसका मुखर विरोध करने वाले सभी राष्ट्रभक्तों को नमन करता हूं।''

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने ट्वीट किया ''अनुशासन के नाम पर अनुशासन का खून… भंग कर दिया संघ को, कैसा चढ़ा जुनून।” उन्होंने लिखा, ''25 जून 1975 को कांग्रेस द्वारा देश के लोकतंत्र पर सबसे बड़े हमले एवं षड्यंत्र के विरुद्ध जिन महान आत्माओं ने संघर्ष किया मैं आज उन्हें कोटि-कोटि नमन करता हूं।'' उल्लेखनीय है कि देश में 25 जून, 1975 को आपातकाल घोषित किया गया था और तब प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static