UP: कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव के लिए की जा रही प्रभावी स्क्रीनिंग

punjabkesari.in Tuesday, Mar 31, 2020 - 06:22 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना वायरस को लेकर अत्यधिक सतकर्ता तथा रोकथाम के लिए निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार प्रभावी स्क्रीनिंग कराई जा रही है। आधिकारिक प्रवक्ता ने मंगलवार को यहां बताया कि वर्तमान में सभी जिलों के नागरिक जिनके द्वारा किसी भी प्रयोजन से विदेश यात्रा की गई है एवं वह 12 मार्च के बाद जिले में आए हैं वह स्वयं को चिन्हित करते हुए तत्काल इस संबंध में अपने-अपने जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय को सूचित करें।

उन्होंने बताया कि विदेश से लौटने के बाद वह व्यक्ति जिन-जिन व्यक्तियों के संपर्क में आया हो उसकी भी सूचना, नाम एवं मोबाइल नंबर सहित उपलब्ध कराएं। जिससे स्वास्थ्य विभाग कोविड-19 के तहत ट्रैकिंग संबंधी कार्य अतिशीघ्र करा सके। बाहर से आए हुए व्यक्ति तथा उसके संपर्क में आए हुए समस्त व्यक्तियों को भी प्रत्येक दशा में 14 दिन होम क्वारंटाइन में रहना अनिवार्य है तथा 28 दिनों तक कोविड-19 से संबंधित सभी आवश्यक दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा।

यदि जिला प्रशासन के संज्ञान में आता है कि स्वयं अथवा उसके संपर्क में आए हुए किसी भी व्यक्ति की सूचना तथा तथ्य को छिपाया गया है तो संबंधित के विरुद्ध एपिडेमिक एक्ट 14 मार्च एवं आईपीसी की धारा 71 एवं 72 के अंतर्गत प्रथम सूचना रिपोर्ट एफआईआर दर्ज कराते हुए नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी, जिसका संपूर्ण उत्तरदायित्व संबंधित का होगा। इसके अतिरिक्त कालोनियों, गांव एवं मोहल्लों इत्यादि में रहने वाले व्यक्तियों से अपेक्षा है कि वह 12 मार्च के बाद विदेश अथवा बाहर से आए हुए व्यक्तियों की सूचना उपर्युक्त नंबरों एवं ई-मेल आईडी पर दे सकते हैं। जिसमें सूचना देने वाले व्यक्ति को बाहर से आए व्यक्ति के मकान का पता एवं मोबाइल नंबर उपलब्ध कराना होगा। सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम एवं मोबाइल नंबर गोपनीय रखा जाएगा।

इस बीच लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी नरेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि लखनऊ जिले के सभी नागरिक जिनके द्वारा किसी भी प्रयोजन से विदेश यात्रा की है एवं वह 12 मार्च के बाद जिले में आए हैं वह स्वयं को चिन्हित करते हुए तत्काल इस संबंध में जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय को सूचित करें। उन्होंने बताया कि इस संबंध में दूरभाष संख्या 0522-2230333, 0522-2230955, 0522-2230688 एंव 0522-2230691 तथा ईमेल पर सूचित कर सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static