UP: लू के कहर से हाहाकार, दरोगा व हेड कांस्टेबल समेत 63 की मौत

punjabkesari.in Wednesday, Jun 19, 2024 - 07:33 AM (IST)

कानपुर/अयोध्या : दिन के साथ रात में पड़ रही भीषण गर्मी से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। लू की चपेट में आने से मंगलवार को प्रदेश में 63 और लोगों की मौत हो गई। इनमें बांदा के 12, महोबा के 6, कानपुर देहात के 4, हमीरपुर के 3, उरई, फतेहपुर, कन्नौज में 1-1 और कानपुर में 16, अयोध्या में 6, प्रयागराज में 8, नैनी में 2, प्रतापगढ़ और कौशाम्बी में 1-1, हरदोई में 1 व्यक्ति की मौत हो गई। मरने वालों में एक दरोगा और एक हेड कांस्टेबल भी है। कानपुर में झांसी के समथर थाना निवासी और पुलिस लाइन में तैनात हेड कांस्टेबल बृज किशोर सिंह और झांसी के पुंछ थाने में तैनात कानपुर देहात के ग्राम सिंगरसीपुर निवासी दरोगा मानेंद्र सिंह की लू लगने से जान चली गई।

PunjabKesari

कन्नौज और कानपुर में सैकड़ों चमगादड़ भी मरे
कन्नौज के गुरसहायगंज और कानपुर के नानाराव पार्क में सैकड़ों चमगादड़ों की मौत हो गई। वहीं, अयोध्या में दो महिला समेत पांच लोगों का अलग-अलग स्थानों पर शव मिले हैं, जबकि पुलिस लाइन में तैनात सिपाही कुलदीप सिंह (40) की बैरक में मौत हो गई। वहीं पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हार्टअटैक से मौत की बात कही जा रही है। इसके अलावा नयाघाट पुलिस चौकी सहित अलग-अलग जगहों पर दो महिला समेत पांच लोगों के शव मिले हैं।

PunjabKesari

तीन दिन तक राहत के आसार नहीं, सबसे गर्म रहा उरई
लखनऊ। 30-35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही लू की चपेट में पूरा प्रदेश मंगलवार को भी झुलसता रहा। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अगले तीन दिन तक राहत के आसार नहीं हैं। मंगलवार को प्रदेश में सबसे अधिक गर्म उरई रहा जहां अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री रिकार्ड किया गया। वहीं पिछले दो दिन से 47 डिग्री से अधिक तामपान से झुलस रहे प्रयागराज में बीते दिन नके मुकाबले 5 डिग्री कम 42.5 डिग्री अधिकतम तापमान रिकार्ड किया गया। अलबत्ता प्रदेश में सबसे गर्म रात प्रयागराज की ही रही। दूसरा सबसे गर्म जनपद कानपुर देहात रहा, जहां तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस रहा। लखनऊ का अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एम दानिश - के तीन दिन बाद तापमान में कमी आने के आसार हैं।

शहरों का अधिकतम तापमान
उरई 46.4, आगरा 45.2, कानपुर 46.3, फतेहगढ़ 45.1, अलीगढ़ 45.4,  बस्ती 44.5, लखनऊ 45.3, बरेली 44.2 ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Related News

static